तो क्या भारत में 21 मई तक खत्म हो सकता है कोरोना वायरस,

NEWS

दुनियाभर मे कोरोना का कहर जारी …भारत मे कब ख़तम होगा कोरोना …..???? क्या 21 मई होगी आखिरी तारिक

अमेरिका, ब्रिटेन और इटली जैसे देशों में ही नहीं, भारत में भी कोरोनावायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। भारत में फिलहाल कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए 3 मई तक लॉकडाउन लागू है।

अब हर किसी का ये सवाल है कि आखिर कोरोना वायरस का ये प्रकोप खत्म कब होगा? ये जानलेवा कोरोनावायरस कब तक पूरी दुनिया पर कहर बरपाएगा इसे लेकर भी इससे जुड़े अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं।

लेकिन इन दावों के बीच भारत के लिए एक अच्छी खबर भी है। दरअसल सिंगापुर की एक यूनिवर्सिटी का दावा है कि भारत में 21 मई के आस-पास कोरोना वायरस खत्म हो सकता है। जी हां….. सही सुना आपने।

दरअसल, सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये कोरोना वायरस के फैलने की रफ्तार का विश्लेषण किया है।

यूनिवर्सिटी के अनुसार यह डाटा susceptible infected recovered यानि (isr) पर आधारित है. यानी मरीजों के संक्रमित और ठीक होने के डेटा का विश्लेषण किया गया। यूनिवर्सिटी ने लगभग उन सभी देशों के डाटा पर रिसर्च किया जहां कोरोना वायरस का अत्यधिक प्रकोप है, अगर भारत का ग्राफ देखा जाए तो इसमें 97% तक संभावना है कि भारत में करोना का प्रकोप 21 मई के आसपास खत्म हो सकता है. हालांकि ग्राहक मरीजों के संक्रमित और ठीक होने के डाटा पर आधारित है इस वजह से इस तारीख में भी फेरबदल बदलाव संभव है।

खास बात यह है कि इनके डाटा आधारित ग्राफ को देखने से यह लगता है कि इटली और स्पेन में यह लगभग सही साबित होते हुए दिख रहे हैं ऐसा अनुमान है कि इन दोनों देशों में मई के पहले हफ्ते तक कोरोनावायरस का प्रकोप खत्म हो जाएगा।

फिलहाल भारत की बात करें तो यहां लॉक डाउन अच्छा असर दिखा रहा है। सरकार ने शनिवार को कहा कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या का दुगुनी होने की औसत दर अभी 9.1 दिन है इसका मतलब यह हुआ कि देश में अभी 9 दिन के बाद ही संक्रमित की संख्या दुगुनी हो रही है।

भारत में अभी कोरोना वायरस की मृत्यु दर 3.1% है जबकि मरीजों के ठीक होने की औसत दर 21% है जो कि ज्यादातर देशों की तुलना में बेहतर है। आपको बताते चलें कि भारत में 28 अप्रैल के सुबह तक कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 29 हजार को पार कर गई है जबकि मरने वालों की संख्या 934 है वहीं पूरे दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तीस लाख के आंकड़े को भी पार कर चुकी है तथा मरने वालों की संख्या दो लाख के आसपास है।
ब्यूरो रिपोर्ट मिथिलांचल न्यूज़
Subscribe to our channel for latest news updates:
Follow Us: https://twitter.com/mithilanchalnew
Like Us: https://www.facebook.com/mithilanchal…
Follow Us: https://www.instagram.com/mithilancha…
Website: http://www.mithilanchalnews.in/