जानिए कैसे पता करें घरेलू गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट….

blog

हम हमेशा से कुछ भी खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट देखना नहीं बोलते हैं अगर घर में रखी कोई खाने की चीज या कोई दवाई एक्सपायरी डेट को पार करती है तो उस को घर से बाहर फेंक देते हैं. लेकिन इस जमाने में भी बहुत से लोगों खासकर महिलाओं को घरों में यूज होने वाले घरेलू गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट के बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं होती है.

हर गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट होती है. जो सिलेंडर पर सिलेंडर बनाते समय कंपनी सिलेंडर पर अंकित करती हैं. गैस सिलेंडर पर अंकित एक्सपायरी डेट आम तिथियों की तरह नहीं होकर एक विशेष कोड वर्ड में अंकित होता है .बहुत से लोग इस कोड को ना समझने के कारण घर में एक्सपायरी सिलेंडर यूज़ करते हैं जो जोखिम भरा हो सकता है..

जाने कैसे पता करें घरेलू गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट….

गैस सिलेंडर पर एक्सपायरी डेट एक खास कोड वर्ड में लिखा जाता है। ये कोर्ड वर्ड एल्फाबेट्स मोड में रहते हैं। गैस सिलेंडर के ऊपरी भाग में ये कोड ए, बी, सी, डी के रूप में लिखी होती है। हर कोड साल के तीन महीने को दर्शाते हैं। इस कारण कई बार डेट निकलने के बावजूद ऐसे गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं तक पहुंच जाते हैं। इतना ही नहीं कई बार गैस सिलेंडर फटने की घटनाओं के पीछे इसे ही मुख्य कारण माना जाता है.

कोड वर्ड

ए- जनवरी से मार्च
बी- अप्रैल से जून
सी- जुलाई से सितंबर
डी- अक्तूबर से दिसंबर
ए-15 यानी सिलेंडर मार्च 2015 तक ही मान्य, डी-20 यानी सिलेंडर दिसंबर 2020 तक वैध।

इसलिए अब आप जब भी अगली बार गैस सिलेंडर लेने जाएं तो खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर जांच लें….

विशेष जानकारी जनहित में जारी….