डाटा लीक मामले में मार्क जकरबर्ग का बयान, भारत के चुनाव से पहले सिक्योर कर लिया जाएगा डाटा

WORLD

मिथिलांचल न्यूज़ :-डाटा लीक मामले में फंसे फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए इंटरव्यू में कहां की भारत जैसे देशों में होने वाले चुनाव से पहले Facebook अपने सिक्योरिटी और पुख्ता करेंगी. मार्क ज़ुकेरबर्ग का यह बयान उस वक्त आया है जब पॉलिटिकल फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका पर फेसबुक यूजर्स के डेटा चुराकर चुनाव प्रभावित करने का आरोप है.

जकरबर्ग ने ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ को दिए इंटरव्यू में कहा, “खबरों के साथ छेड़छाड़ की कोशिश और चुनावों को प्रभावित करने वाले फर्जी फेसबुक अकाउंट की पहचान करने के लिए फेसबुक ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) बेस्ड टू ल बनाएंगे. इस तरह के टूल का इस्तेमाल पहली बार 2017 में फ्रांस चुनाव में किया गया था.

उन्होंने कहा कि हम ऐसी तकनीक बनाने में लगे हुए हैं जो फर्जी अकाउंट को पहचान कर हटा देगी. और हम गलत खबर प्रकाशित करने वाले अकाउंट को पहचान करने में लगे हुए हैं.

अपने इंटरव्यू में मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि Facebook केवल अमेरिकी चुनाव के बारे में ही नहीं बल्कि भारत ब्राजील जैसे देशों में होने वाले चुनाव के बारे में भी सोच रही है.जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण हैं.

आपको बताते चलें कि भारत के कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने उस दिन पहले ही फेसबुक को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर उसकी ओर से देश की चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करने की कोशिश की गई तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. यह भी कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो जकरबर्ग को समन किया जाएगा.