थाने में बैठकर थानाध्यक्ष ही बेच रहे थे जब्त शराब, SP ने किया गिरफ्तार

BIHAR

 एक ओर जहां महात्मा गांधी की जयंती पर जिले के सभी पंचायतों में आमसभा आयोजित कर लोगों को नशे का सेवन नहीं करने का संकल्प दिलाया जा रहा था उसी रात बैकुंठपुर थाना परिसर में पुलिस द्वारा जब्त शराब की गई शराब बेची जा रही थी। एसपी ने रंगे हाथों थानाध्यक्ष और एएसआइ को गिरफ्तार कर लिया।
सूबे में शराबबंदी को सफल बनाने की जिम्मेदारी जिस पुलिस को दी गई है, वही इसकी चोरी-छिपे बिक्री करवा रही है। मंगलवार रात करीब डेढ़ बजे एसपी राशिद जमां ने जब्त शराब धंधेबाजों को बेचने के आरोप में बैकुंठपुर थानाध्यक्ष लक्ष्मीनारायण महतो व एएसआइ सुधीर कुमार को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने रात में ही सारण जिले के मशरक में छापेमारी कर थाना परिसर से शराब ले जाने वाली बोलेरो के चालक कन्हैया शर्मा को भी गिरफ्तार कर लिया। आरोपितों के कॉल रिकार्ड के आधार पर बैकुंठपुर व सारण के कई बड़े शराब माफिया से थानाध्यक्ष गठजोड़ की बात सामने आई है, जांच जारी है।
थानाध्यक्ष व एएसआइ निलंबित, गए जेल
मामले में पड़ताल के बाद बुधवार को दोपहर थानाध्यक्ष व एएसआइ को निलंबित कर दिया गया। इन दोनों के अलावा चालक, वाहन मालिक द्वारिका सिंह व एक अज्ञात समेत पांच के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई। मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश करने के बाद थानाध्यक्ष, एएसआइ, पिकअप चालक को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।
जांच के लिए पहुंची ईओयू व फोरेंसिक टीम
पटना से आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) तथा फॉरेंसिक टीम भी जांच के लिए जिले पहुंच गई है।
एसपी ने बताया कि आर्थिक अपराध इकाई ने बेतिया जिले के बगहा स्थित थानाध्यक्ष के पैतृक गांव, थाना परिसर स्थित आवास तथा पटना में छापेमारी की है। थानाध्यक्ष व दारोगा के बैंक अकाउंट को भी खंगाला जा रहा है। अब तक मालखाने से कितनी शराब बेची गई है, इसकी जांच के लिए फॉरेंसिक टीम को बुलाया गया है। थाने से कबसे शराब की ब्रिकी की जा रही थी, इसकी जांच के लिए थाने के दारोगाओं, मुंशी से लेकर सभी जवानों से जांच टीम जल्द पूछताछ करेगी।
थानेदार की धमकी पर भंडाफोड़
एसपी राशिद जमां ने बताया कि 30 सितंबर की रात बैकुंठपुर थाना की गश्ती पुलिस ने शराब लेकर जा रही बोलेरो पिकअप को पकड़ा था। उस समय  पिकअप चालक ने गश्ती दल के दारोगा से कहा कि यह थानाध्यक्ष का वाहन है। इस पर उस पुलिस पदाधिकारी ने शराब लदे वाहन के नंबर के साथ चालक का वीडियो बना लिया। दो दिन तक इसकी जांच के बाद बोलेरो पिकअप चालक कन्हैया शर्मा को सारण के मशरक से गिरफ्तार किया गया। चालक ने बताया कि वह बैकुंठपुर थाना परिसर से शराब लोड कर सारण ले जा रहा था।
एसपी ने बताया कि इस मामले की जांच एसडीपीओ विनय तिवारी कर रहे हैं। धंधे में संलिप्त पुलिसकर्मियों, थानाध्यक्ष व एएसआइ के मोबाइल कॉल रिकार्ड के आधार पर शराब माफिया को भी गिरफ्तार किया जाएगा।