पटना के आदर्श महिला थाना गांधी मैदान का जायज़ा लिया हमारी न्यूज़ रिपोर्टर रेशमा ने..आगे पढ़ें..

BIHAR blog HOME LIVE Patna

(मिथिलांचलन्यूज़ डेस्क /रेशमा ख़ातून) जैसा की नाम से ही हमें पता चल रहा है कि यहाँ महिलाओं से संबंधित मुक़दमे आते हैं और यहां उन मामलों का निदान भी किया जाता है !

इस थाना की एस.एच.ओ विबा कुमारी और सब इंस्पेक्टर अर्चना सिन्हा से लेकर हवलदार तक सभी महिलाएं हैं !
वैसे जब जिक्र थाने की हो तो लोगो के मन मे एक तनावपूर्ण जगह का ढाँचा उभर ही जाता है!

पर इसके बिल्कुल विपरीत यहाँ का माहौल अपनत्व भरा है ! कोई भी मामला आए उस पर पूरा ध्यान दिया जाता है ! फ़रीयादी को सुना जाता है और सभी सम्बंधित व्यक्तियों को बुलाकर उनकी काउंसलिंग की जाती है ! महिला थाना की काउंसलर प्रीति ने बताया कि हम पूरी कोशिश करते हैं कि घरेलू मामलों को बातचीत के ज़रिये सुलझाया जाए ! इनमें आपसी मेल जोल बना रहे इसलिए हम हर एक मामले में तब तक काउंसलिंग करते हैं जब तक कि वो ख़ुद ये ना कह दें कि अब हमारे बीच सब कुछ ठीक है !
महिला सब इंस्पेक्टर अर्चना सिंहा से पूछने पर कि यहाँ किस तरह के मामले अधिक आते हैं उन्होंने बताया कि ” घरेलू हिंसा-498 A ” , “बलात्कार -376 ” , ” छेड़खानी- 354 ” तथा ” डाउरी केस-304 ” के मामले अधिक आते हैं !

मामलों की गंभीरता को देखा जाता है ! हल्के फुलके मामलों में काउंसलिंग से ही लोगों की उलझने सुलझ जाती हैं तथा गंभीर मामलों को कोर्ट के सुपुर्द किया जाता है , जहाँ दोषी पाए जाने पर सज़ा और जुर्माना तय होता है !