भारत के प्रधानमंत्री के नेपाल यात्रा को लेकर बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था सख्त

NEWS

भारत-नेपाल संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी नेपाल के दो दिवसीय दौरा पर आगामी 11 मई को नेपाल के जनकपुर पहुंचेंगे। इसको लेकर इंडो-नेपाल बॉर्डर पर सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है। जिस पर दोनों देशों में तैयारी जोर-शोर पर चल रही हैं।

जहां उन्होंने प्रधानमंत्री श्री मोदी को नेपाल आने का न्यौता दिया था। इसके बाद पीएम सचिवालय ने नेपाल को इस आशय की सूचना दी कि पीएम दो दिवसीय यात्रा पर नेपाल जाएंगे। लेकिन, इस बार वे राजधानी काठमांडू नहीं जाकर सीधे जनकपुर जाएंगे। वे पहले पटना पहुंचेंगे और वहां से सीधे जनकरपुर के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे।

पीएम मोदी ने जनकरपुर के विकास की बात अपनी पिछली यात्रा के दौरान कही थी, क्योंकि जनकपुर माता जानकी के घर व मर्यादा पुरुषोतम भगवान राम का ससुराल है।

बता दें कि दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को लेकर भी नेपाल की इस यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है। वहीं चीन के नेपाल में बढ़ती पैठ के मद्दे नजर यह यात्रा अहम मानी जा रही है। नेपाल में 2015 के भूकंप और मद्येश आंदोलन के बाद से दोनों देशों के संबंधों में खटास आया था। इस यात्रा से दोनों देशों के संबंध मजबूत करने का प्रयास है