भारत भर में 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में पटना स्टेशन दूसरे स्थान पर

BIHAR

patna:-भारतीय रेलवे ने भारत के 10 गंदे रेलवे स्टेशनों की सूची जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार भारत के 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में बिहार का पटना रेलवे जंक्शन दूसरे नंबर पर है। इस सूची में पहले नंबर पर उत्तर प्रदेश का कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन है। वहीं प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र का बनारस रेलवे स्टेशन चौथे नंबर पर है। इस सूची में मुंबई के तीन और उत्तर प्रदेश के चार रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

भारतीय रेलवे ने 11 मई से 17 मई के बीच गंदे स्टेशनों को लेकर एक सर्वे किया था। इस सर्वे मे 342 ट्रेनों में से 300 ट्रेनों के यात्रियों से अलग-अलग मुद्दों पर बात की। हर ट्रेन के 60 यात्रियों से बात की गई। फिर सर्वे रिपोर्ट तैयार की गई।

सर्वे के दौरान 60.16 फीसद लोगों ने पटना जंक्शन को बेहद गंदा बताया था। लोगों ने यह भी बताया था कि रेलवे को इस पर ध्यान देने की जरूरत है। गौर हो कि पटना जंक्शन पर कुल 10 प्लेटफॉर्म हैं और यहा ट्रैक की संख्या 15 है।

देश के 10 गंदे रेलवे स्टेशन : कानपुर सेंट्रल (उप्र), पटना (बिहार), कल्याण (महाराष्ट्र), बनारस (उप्र), लोकमान्य टर्मिनस (महाराष्ट्र), इलाहाबाद (उप्र), पुरानी दिल्ली, ठाणे (महाराष्ट्र), चारबाग (उप्र लखनऊ), चंडीगढ़।