भारोत्तोलक और निशानेबाजों के बाद, टेबल टेनिस भारत के लिए 7 वां स्वर्ण

SPORTS

मिथिलांचल न्यूज़ :-कॉमनवेल्थ गेम्स के चौथे दिन के आखिर में भारत को एक और गोल्ड मेडल हासिल हुआ. यह भारत के खाते में दिन का तीसरा स्वर्ण पदक रहा. टेबल टेनिस के टीम इवेंट के फाइनल में भारत ने सिंगापुर को 3-1 से मात दी. आज टेबल टेनिस के अलावा वेटलिफ्टिंग में पूनम यादव ने और शूटिंग में मनु भाकेर ने भारत को स्वर्ण पदक दिलाया.

टेबल टेनिस: भारत की ‘गोल्डन गर्ल्स’ ने रचा इतिहास, बढ़ाई देश की शान

इससे पहले भारत के भारोत्तोलक विकास ठाकुर ने रविवार को भारत की झोली में तीसरा कांस्य पदक डाला. विकास ने 94 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक हासिल किया. विकास ने कुल 351 किलोग्राम भार उठाया. उन्होंने स्नैच में 159 का भार उठाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. क्लीन एंड जर्क में वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और इस कारण उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. भारत के खाते में 6 गोल्ड मेडल आ चुके हैं. उधर, महिला टेबल टेनिस के टीम इवेंट में सिंगापुर के खिलाफ गोल्ड मेडल का मुकाबला जारी है.

16 साल की मनु भाकेर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता. इसके अलावा इसी स्पर्धा में हीना सिद्धू ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया. फाइनल मुकाबले में मनु ने 240.9 का स्कोर कर राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड बनाया, जबकि हिना को 234 अंक मिले.

शूटर हीना सिद्धू और मनु भाकेर

भारत के निशानेबाज रवि कुमार ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम किया. रवि ने फाइनल में कुल 224.1 अंक हासिल किए और तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक जीता.

रविवार को सबसे पहले भारत की महिला वेटलिफ्टर पूनम यादव ने 69 किलो भारवर्ग में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया. पूनम ने स्नैच में 100 और क्लीन एंड जर्क में 122 किलो ग्राम वजन के साथ कुल 222 किलो ग्राम वजन उठाया. भारत को 5 स्वर्ण भारोत्तोलन में मिले हैं.

इसके साथ ही भारत ने 7 गोल्ड, 2 सिल्वर, 3 ब्रॉन्ज के साथ कुल 12 मेडल हासिल कर लिये हैं और मेडल टैली में वह चौथे नंबर पर है.

बैडमिंटन: मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में भारत

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सेमीफाइनल-1 में भारतीय टीम ने सिंगापुर को 3-1 से हराया. इस जीत के साथ ही भारत ने इस स्पर्धा में रजत पदक पक्का कर लिया है.

मुक्केबाजी: क्वार्टर फाइनल में पहुंचे विकास

विकास कृष्ण ने पुरुषों की 75 किलोग्राम मुक्केबाजी स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. विकास ने ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में जारी इस स्पर्धा के अंतिम-16 दौर में ऑस्ट्रेलिया के कैम्पबेल सोमेरविले को 5-0 से हराया.

टेबल टेनिस: फाइनल में पहुंची भारत की महिला टी

भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए महिला टीम स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेली गई इस स्पर्धा के सेमीफाइनल-2 में भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को 3-0 से मात दी. इंग्लैंड के खिलाफ 3-0 से जीत दिलाने में मनिका बत्रा, मधुरिका पाटकर और मोउमा दास-मधुरिका की जोड़ी ने अहम भूमिका निभाई.

निशानेबाज रवि कुमार

महिला बॉक्सिंग: मेरी कॉम का मेडल पक्का

बॉक्सिंग में भारत की महिला बॉक्सर एमसी मेरीकॉम ने स्कॉटलेंड की बॉक्सर को 5-0 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. इसी के साथ भारत का एक मेडल पक्का हो गया है. मेरी कॉम का सामना अब सेमीफाइनल में श्रीलंका की अनुषा दिलरुक्शी से होगा.

पुरुष हॉकी में भारत ने वेल्स को हराया

पुरुष हॉकी के एक अहम मुकाबले में भारत ने वेल्स को 4-3 से शिकस्त दी. कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक तक पहुंचने के लिए इस मुकाबले में जीत जरूरी थी. क्योंकि पहला मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच 2-2 की बराबरी पर छूठा था. 10 अप्रैल को पूल बी के अगले मुकाबले में भारतीय टीम मलेशिया के खिलाफ उतरेगी.

महिला हॉकी: भारत ने इंग्लैंड को हराया

भारतीय महिला हॉकी टीम ने इंग्लैंड को 2-1 से शिकस्त दी. खेल के शुरुआत में ही इंग्लैंड ने एक गोल कर बढ़त बना ली थी. तीसरे क्वार्टर में भारत ने 1-1 की बराबरी की. नवनीत कौर ने शानदार फील्ड गोल किया. चौथा क्वार्टर शुरू होते ही भारत ने जोरदार हमला किया और स्कोर 2-1 कर दिया. भारत की तरफ से दूसरा गोल गुरजीत कौर ने किया. इसके साथ ही भारतीय महिला हॉकी टीम ने इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को हराने में कामयाब रही.

एथलेटिक्स : गोला फेंक स्पर्धा के फाइनल में तजिंदर

पुरुषों की गोला फेंक स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. करारा स्टेडियम में आयोजित इस स्पर्धा में तजिंदर ने 19.10 मीटर की दूरी तय कर ग्रुप-ए में छठा स्थान हासिल कर फाइनल में प्रवेश किया.
जिम्नास्टिक: पुरुष रिंग फाइनल में हारे राकेश पात्रा

राकेश पात्रा पुरुषों के रिंग स्पर्धा के फाइनल में हार गए. पात्रा को इस स्पर्धा में अंतिम आठवां स्थान हासिल हुआ. उन्होंने कुल 12.933 अंक हासिल किए. पात्रा ने डिफिकल्टी में 5.900 और एक्जीक्यूशन में 7.033 अंक हासिल किए.

निशानेबाजी : पदक से चूकीं सानिया शेखसानिया शेख

शूटिंग के स्कीट इवेंट के क्वालिफिकेशन दौर में दूसरे पायदान पर रहने वाली सानिया शेख ने फाइनल में चौथा स्थान हासिल किया और पदक से चूक गईं. सानिया ने फाइनल में अच्छी शुरुआत की, लेकिन अंत में उन्हें कुल 32 अंकों से ही संतोष करना पड़ा.

तैराकी: 100 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के सेमीफाइनल में सजन

भारत के तैराक सजन प्रकाश ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 100 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. सजन ने हीट-3 में इस स्पर्धा को 54.11 सेकेंड में पूरा कर दूसरा स्थान हासिल किया.

टेबल टेनिस का गोल्ड मेडल मैच

एथलेटिक्स : पुरुषों की 400 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में अनस

पुरुषों की 400 मीटर दौड़ स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. अनस ने करारा स्टेडियम ट्रैक में आयोजित इस स्पर्धा की हीट-4 में पहला स्थान हासिल किया. प्रत्येक हीट के शीर्ष तीन एथलीट ही सेमीफाइनल में पहुंच सकते हैं. ऐसे में अनस ने 45.96 सेकेंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया.

एथलेटिक्स में मनीष और इरफान बाहर

एथलेटिक्स में भारत के मनीष सिंह पुरुषों की 20 किलोमीटर वॉक में 1.22.22 के वक्त के साथ छठे स्थान पर रहे हैं. वहीं केटी इरफान निराशाजनक रूप से 1.27.34 के वक्त के साथ 13 वें स्थान पर रहे हैं.

जिम्नास्टिक : महिला वॉल्ट फाइनल में हारीं प्रणति नायक

भारत की महिला जिम्नास्ट प्रणति दास महिलाओं की वॉल्ट स्पर्धा के फाइनल में हार गईं. प्रणति को इस स्पर्धा में अंतिम आठवां स्थान हासिल हुआ. उन्होंने कुल 11.983 अंक हासिल किए. प्रणति ने डिफिकल्टी में पहले प्रयास में 4.800 और दूसरे प्रयास में 4.400 अंक हासिल किए, वहीं एक्जीक्यूशन में उन्हें पहले प्रयास में 7.700 और दूसरे प्रयास में 7.166 अंक मिले. वॉल्ट में उन्हें पहले प्रयास में 12.400 और दूसरे प्रयास में 11.566 अंक मिले.

एथलेटिक्स : 20 किलोमीटर पैदलचाल स्पर्धा में भारत को निराशा

20 किलोमीटर पैदलचाल स्पर्धा के महिला और पुरुष वर्ग दोनों में निराशा हाथ लगी. पुरुष पैदलचाल एथलीट मनीष रावत और इरफान कोलोथम थोड़ी इस स्पर्धा के पुरुष वर्ग में और खुशबीर कौर महिला वर्ग में पदक हासिल करने में नाकाम रहीं.

मुक्केबाजी: क्वार्टर फाइनल में हारीं लवलिना

भारत की महिला मुक्केबाज लवलिना बोरगोहेन को 69 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में हार कर बाहर हो गईं. लवलिना को इंग्लैंड की सैंडी रयान ने ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेले गए मुकाबले में 3-2 से मात दी.

वेटलिफ्टिंग: सीमा को नहीं मिला कोई पदक

वेटलिफ्टिंग के 75 किलो भारवर्ग में भारत की सीमा छठे नंबर पर रहीं. उन्होंने स्नैच में 84 किग्रा वजन उठाने के बाद क्लीन एंड जर्क में 105 किग्रा वजन ही उठा पाई. क्लीन एंड जर्क में पहले प्रयास में सीमा ने 100 और दूसरे प्रयास में 105 किग्रा वजन उठाया, लेकिन तीसरे प्रयास में 108 किग्रा वजन उठाने से चूक गई.

बास्केटबॉल: न्यूजीलैंड से हारी भारतीय महिला टीम

भारतीय महिला बास्केटबॉल टीम को न्यूजीलैंड ने 84-55 से करारी शिकस्त दी. भारतीय टीम को ग्रुप बी के शुरुआती दो मैचों में भी हार का सामना करना पड़ा था. पहले मैच में भारत को जमैका और दूसरे मैच में मलेशिया ने हराया था.

टेबल टेनिस में गोल्ड की खुशी

साइक्लिंग: टाइम ट्रायल के फाइनल में हारे भारतीय खिलाड़ी

साइकलिंग के पुरुषों की 1000 मीटर की टाइम ट्रायल स्पर्धा के फाइनल में भारत के तीनों खिलाड़ियों को हार का सामना पड़ा। फाइनल में भारत के साहिल कुमार, रणजीत सिंह और सानूराज सानंदराज क्रमश: 20वें, 21वें और 22वें पायदान पर रहे. रेस में कुल 24 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया.

साइक्लिंग: केइरिन स्पर्धा से एलीना रेजी, देबोराह बाहर

भारतीय महिला साइकिल चालक एलीना रेजी और देबोराह हेराल्ड को महिलाओं की केइरिन स्पर्धा में हारकर बाहर हो गईं. एलीना रेजी पहले दौर की हीट-1 में अंतिम पायदान पर रहीं, जबकि देबोराह हीट-2 में चौथे स्थान पर रहीं, जिसके कारण उन्हें रैपचेज में मुकाबला करना पड़ा. पहले दौर की हीट में शीर्ष दो पायदान पर रहने वाले खिलाड़ी अगले दौर में जगह बनाते हैं.

साइक्लिंग: स्क्रैच के फाइनल में हारीं भारतीय खिलाड़ी

साइक्लिंग में महिलाओं की 10 किलोमीटर स्क्रैच स्पर्धा में भारत की सोनाली मायांगलामबम और मनोरमा देवी को हार का सामना करना पड़ा। भारत की दोनों खिलाड़ी रेस भी समाप्त नहीं कर पाईं और पदक की दौड़ से बाहर हो गईं. इस रेस में कुल 24 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया.

साइक्लिंग : प्वाइंट रेस के क्वालिफाइंग दौर में हारे मंजीत

भारत के मंजीत सिंह रुषों की 40 किलोमीटर प्वाइंट रेस स्पर्धा के क्वालिफाइंग मुकाबले में हारकर बाहर हो गए. मंजीत सिंह क्वालिफाइंग दौर की हीट-2 में 13वें स्थान पर रहे. क्वालिफाइंग दौर की हीट-2 में टॉप-12 खिलाड़ी फाइनल के लिए क्वालिफाई करते हैं.