रामनवमी छठ को लेकर बिहार में विशेष अलर्ट, झांकियों के लिए लेना होगा लाइसेंस

BIHAR

बिहार में रामनवमी और छठ के झांकियों को लेकर बिहार सरकार ने सभी जिला अधिकारियों को नोटिस जारी करते हुए अलर्ट रहने की सलाह दी है. बिहार सरकार के सचिव अंजनी कुमार सिंह ने बिहार के सभी जिला अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग करके सभी जिलों में सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा की.

मुख्य सचिव और डीजीपी ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिया कि झांकियों के लिए लाइसेंस की व्यवस्था की जाए और साथ ही झांकी और शोभा यात्रा के लिए जिला प्रशासन द्वारा मार्ग का निर्धारण किया जाए. बिना लाइसेंस लिए शोभा यात्रा पर रोक रहेगी. रामनवमी पर झांकियों को लेकर भी अधिकारियों को हिदायत दी गई कि वे इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कहीं विवादास्पद झांकी न लगाई जाए।

डीजीपी ने सभी थानाध्यक्षों को जो दूसरों के दौरान अगस्त में खुद शामिल होने का निर्देश दिया है तथा जुलूस और शोभा यात्रा के आगे पीछे पुलिस बल की तैनाती के निर्देश दिए हैं .तथा जुलूस में किसी भी प्रकार के हथियार लाने पर पूर्णता रोक रहेगी.

जुलूसों के वीडियो रिकॉर्डिंग की भी व्यवस्था की जाएगी साथ ही जुलूसों में भड़काऊ भाषण तथा भड़काऊ संगीत बजाने पर पूर्णता रोक रहेगी.