रामविलास पासवान का एलान:- छात्रावासों में रह रहे छात्रों को सस्ते में मिलेगा अनाज

BIHAR

पटना बिहार मिथिलांचल न्यूज़ :-केंद्रीय मंत्री तथा लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान ने गुरुवार को लोजपा कार्यालय में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि छात्रावास में रहने वाले छात्रों को इसी साल से सस्ती दर पर अनाज दिया जाएगा.

उन्होंने राज्य सरकारों को कहा कि वह जल्दी छात्रों की संख्या का आकलन कर उसके आधार पर अनाज की मांग करें …..इसके लिए उन्होंने बिहार सहित देशभर के सभी मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखा है .

श्री पासवान पार्टी कार्यालय में गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस से बात कर रहे थे .केंद्र सरकार के आकलन के अनुसार इस योजना के लागू होने से बिहार में 136000 टन अतिरिक्त अनाज की जरूरत होगी.

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में 5 किलो अनाज दिया जाता है लेकिन इस योजना में योजना में छात्रों के प्रति माह 15 किलो अनाज दिया जाएगा.यह राज्य सरकार पर निर्भर करता है कि चावल चाहिए या गेहूं या दोनों…..???

उन्होंने कहा कि अब दलित पिछड़ा बहुल निजी छात्रावासों के सभी छात्रों को BPL के तहत अनाज अनाज उपलब्ध कराया जाएगा . बस शर्त यह है कि ऐसे छात्रावासों में दलित छात्र, अल्पसंख्यक छात्रों, अनुसूचित जाति ,जनजाति के छात्रों की संख्या दो तिहाई से अधिक हो…..

विभाग की ओर से निकाले गए पत्र में कहा गया है कि उन छात्रावासों का चयन राज्य सरकार को करना होगा.. जहां कि छात्रों को स्वस्थ अनाज उपलब्ध कराना है .

साथ ही का निबंधन भी सरकार के करना होगा. ऐसे छात्रावासों की सूची राज्य सरकार को वेबसाइट पर डालनी होगी .साथ ही समय-समय पर उन छात्रावासों के छात्रों की जांच भी करनी होगी…