कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने कुमारस्वामी, राज्यपाल ने दिलवाई शपथ..पढ़े पूरी खबर..

कर्नाटक में बुधवार को नई सरकार का गठन हो गया। जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी ने शाम साढ़े 4 बजे मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। राज्यपाल वजूभाई वाला ने उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके अलावा कांग्रेस के जी परमेश्‍वर ने उपमुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ-ग्रहण समारोह में विपक्ष की एकता भी दिखाई दी। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी, पार्टी की वरिष्‍ठ नेता सोनिया गांधी के साथ-साथ कई क्षेत्रीय दलों के नेता व विपक्षी दल शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री इस क्षण के गवाह बने।

शपथ-ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बीएसपी अध्‍यक्ष मायावती, शरद यादव, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव बेंगलुरु पहुंचे।

59 साल के कुमारस्वामी दूसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने हैं। इस विधानसभा चुनाव में दो सीट से चुनाव जीते हैं तथा पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे हैं।शपथ ग्रहण से पहले सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने मंच पर मौजूद सभी नेताओं से मुलाकात की तथा भाजपा के खिलाफ एकजुट रहने की अपील की। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने कर्नाटक के नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों को संबोधित करते हुए देश में नया इतिहास लिखने की बात कही।

इधर, कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह के पहले बीजेपी सड़कों पर उतर आई है। बीजेपी ने कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया है। बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार को अनैतिक करार दिया। येदियुरप्पा हाथों में काली पट्टी बांधकर कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण के विरोध में बेंगलुरु में गांधी समाधि पर बैठे हैं।

कर्नाटक बीजेपी इकाई के कई नेता येदियुरप्पा के साथ गांधी समाधि पर कर्नाटक की नई सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे हैं। सभी नेता हाथ में काली पट्टी बांधकर कुमारस्वामी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने बैठे हैं।