कल IND Vs WI टेस्ट में पृथ्वी शॉ करेंगे डेब्यू, मयंक अग्रवाल का इंतजार बढ़ा

पृथ्वी शॉ के लिए टीम इंडिया के अंतिम-11 में शामिल होने का लंबा इंतजार खत्म हो गया. 18 साल का यह सलामी बल्लेबाज राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में पदार्पण करेगा. इंग्लैंड दौर में सीरीज के आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए पृथ्वी भारतीय दल में शामिल रहे, लेकिन उन्हें डेब्यू का मौका नहीं दिया गया था.

भारतीय टीम में डेब्यू करने की होड़ में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल भी शामिल थे, लेकिन इसमें पृथ्वी बाजी मार गए. गुरुवार से शुरू हो रहे टेस्ट मैच से एक दिन पहले भारत ने अपने 12 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा कर दी.

 

विराट कोहली की कप्तानी में केएल राहुल के साथ पृथ्वी शॉ पारी का आगाज करेंगे. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के आखिरी टेस्ट में शतक (149 रन, ओवल) बनाकर राहुल ने अपनी जगह बनाने में कामयाबी पाई. उधर, 27 साल के मयंक अग्रवाल का इंतजार और लंबा हो गया है.

 टीम के 12 खिलाड़ी-

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ (डेब्यू), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर.

टीम के चयन से साफ है कि भारत पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरेगा, जिसमें शार्दुल ठाकुर को 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभानी पड़ सकती है.

रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में तीन विशेषज्ञ स्पिनर चुने गए हैं, जबकि मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे. ओवल टेस्ट में अपने पदार्पण पर 56 रन बनाने वाले हनुमा विहारी को टीम में जगह नहीं मिली है.

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे, जबकि चोटिल हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में जडेजा निचले क्रम में अहम भूमिका निभाएंगे.

शॉ और अग्रवाल ने मंगलवार को नेट्स पर अभ्यास किया था. बुधवार की सुबह शॉ ने थ्रो डाउन पर अभ्यास किया. स्थानीय खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा और उपकप्तान अंजिक्य रहाणे ने भी नेट्स पर पर्याप्त समय बिताया.

पृथ्वी डेब्यू करने वाले 293वें खिलाड़ी होंगे

शॉ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले भारत के 293वें खिलाड़ी होंगे. उनसे पहले हनुमा विहारी ने इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट में पदार्पण किया था. शॉ ने पिछले साल रणजी ट्रॉफी में शतक से प्रथम श्रेणी करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने अब तक केवल 14 प्रथम श्रेणी मैच ही खेले हैं, जिसमें उन्होंने 56.72 के औसत से 1418 रन बनाए हैं.

admin