“कोहली” जो बना विश्व के लिए “विराट” : जानिए कोहली की जिन्दगी से जुड़े पल!

‘कोहाली’ जो बना विश्व का ‘विराट’ क्रिकेटर। जी हां मैं बात कर रही हूं विराट कोहली की जो वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेट टीम की मेजबानी करते हैं। ना बल्कि एक दिवसीय मैच वरण क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के साथ इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के कप्तान है।

इतनी कम उम्र में इतनी बड़ी उपलब्धि अविश्वसनीय मालूम होती है। पर विराट के लिए यह उपलब्धि बन चुकी है, वर्तमान समय में वह सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर भी बन चुके हैं।



विराट कोहली भारतीय टीम का वह लोकप्रिय चेहरा है जो परिचय का मोहताज नहीं, अपने आक्रमक अंदाज और विस्फोटक बल्लेबाजी के दम पर वह पूरे विश्व में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं।

विराट के खाते में ऐसे कई बड़े रिकॉर्ड आ चुके हैं जिसे हर बल्लेबाज इसके सामने देखता है। वनडे क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में विराट कोहली दूसरे नंबर पर आ गए हैं, विराट विश्व के 100 वे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जो लिस्ट ‘ ए ‘ क्रिकेट में अपने 10000 रन पूरे कर लिए। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 15000 रन बनाने वाले बैट्समैन गए हैं।

उन्होंने सभी फॉर्मेट के 333 मैचों में ये करिश्मा कर हाशिम अमला (336) मैच के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। अक्टूबर 2017 में विराट ने 194 पारियों में 9000 रन बनाकर अपने 32 वे एक दिवसीय को पूरा कर सबसे तेज, 1 वर्ष में किसी भी कप्तान ने सबसे ज्यादा एकदिवसीय रन (1460) भी बनाए।

विराट की व्यक्तिगत जीवनी की बात करें तो उनका जन्म 5 नवंबर 1988 (29yr) को उत्तम नगर दिल्ली में हुआ था। विराट अपने उपनाम चीकू से भी काफी लोकप्रिय हैं, दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और दाएं हाथ के माध्यम गेंदबाज भी हैं।

उनके पिता प्रेम जी अब इस दुनिया में नहीं रहे और उनकी माता का नाम सरोज कोहली है, विराट तीन भाई बहन में सबसे छोटे हैं, इनकी स्कूली शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल दिल्ली से हुई,

कोहली सुर्खियों में तब आए जब कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में दिल्ली के लिए खेल रहे थे उन्होंने घरेलू मैचों में अलग-अलग उम्र की टीम में दिल्ली का प्रतिनिधित्व भी किया है। वह अंडर-19 टीम में भारत के कप्तान थे जिसमें 2008 में मलेशिया के अंडर-19 विश्व कप जीतने का इतिहास रचा। इसके बाद ही विराट ने श्रीलंका के विरुद्ध अपने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच से शुरूवात की। मात्र 19 वर्ष के उम्र में ही उन्होंने भारतीय टीम में कदम रख दिया था।

विराट 2011 के विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे और इसी वर्ष उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्स्टन में खेला था। उन्हे ‘वनडे स्पेसीलिस्ट’ के नाम से भी जाना जाता है। धोनी के टेस्ट से संन्यास लेने के बाद उन्हें भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया। उन्होंने अपने कैरियर में वर्ष 2015 में दूसरा वर्ल्ड कप भी खेला है।

विराट की लव लाइफ भी काफी सुर्खियां बटोरती रही। विराट और अनुष्का आज एक हो चुके हैं, पर इनकी अफेयर के चर्चे हमेशा न्यूज़ के चर्चे बने रहते थे। विराट और अनुष्का एक विज्ञापन के लिए मिले, शूटिंग के दौरान दोनों के बीच दोस्ती हुई फिर दोस्ती प्यार में बदली। विराट ने अनुष्का की फिल्म एनएच-10 देखने के बाद अनुष्का के लिए “My love” ट्वीट कर उनके काम की तारीफ कि। उस समय उनके प्यार के चर्चे चारों तरफ होने लगे। शादी की काफी खबरें आती रही और 11 दिसंबर 2017 को गुपचुप तरीके से इटली में दोनों ने शादी रचा ली।

             ————————————————-mithilanchalnews————————————————————–
फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुकट्विटर, गूगल प्लस पर..

Read all latest  headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.