नहीं होगी दोबारा सीबीएसई की परीक्षा

पटना बिहार मिथिलांचल न्यूज़ :-सीबीएसई पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद बोर्ड की ओर से कहा गया था कि इस परीक्षा को दोबारा कराए जाने पर विचार किया जाएगा।

सूत्र के मुताबिक परीक्षा की कॉपियां देखने के बाद इस संबंध में फैसला लिया गया है। बोर्ड का कहना है कि पेपर लीक के प्रकरण का कॉपियों पर असर नहीं दिख रहा है, ऐसे में इसे दोबारा कराना ठीक नहीं होगा। बता दें कि 10वीं की गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी।

मानव संसाधन मंत्रालय और सीबीएसई का मानना है कि 10वीं के एग्जाम छात्रों के सीनियर सेकंडरी में जाने भर के लिए होते हैं, जबकि 12वीं के बाद यूनिवर्सिटी की पढ़ाई शुरू होती है। ऐसे में 10वीं और 12वीं को लेकर अलग-अलग रुख अपनाने का फैसला लिया जा सकता है।

सोमवार की शाम सीबीएसई और शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में फैसला लिया गया है. सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने भी सीबीएसई को गणित की फिर से परीक्षा कराने का फैसले को लटकाने को लेकर फ़टकार लगाई थी. वहीं अभी तक क्राइम ब्रांच को भी गणित के पेपर के लीक होने को लेकर ठोस प्रमाण नहीं मिले हैं. बैठक में माना गया है कि किसी एक ईमेल को लेकर लाखों बच्चों के भविष्य से जुड़ा हुआ फ़ैसला नहीं लिया जा सकता. इसके अलावा सीबीएसई ने कुछ बच्चों की स्कूल में हुई परीक्षा की उत्तर पुस्तिका का मिलान बोर्ड की उत्तर पुस्तिका से किया जिसमें बोर्ड ने बच्चों की प्रदर्शन में ख़ास फ़र्क नहीं पाया है.इसके बाद सीबीएसई ने दोबारा परीक्षा न कराए जाने का फैसला किया.

दोबारा परीक्षा कराए जाने के सीबीएसई के फैसले के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 4 अप्रैल को

इससे पहले सीबीएसई ने 10वीं की गणित की और 12वीं की इकोनॉमिक्‍स की परीक्षा फिर कराने का ऐलान किया था. लेकिन बोर्ड के फैसले का के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना है कि मैथ और इकोनॉमिक्स के पेपर के अलावा अन्य विषयों के पेपर भी परीक्षा से पहले लीक हुए हैं. वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि परीक्षा से 30 मिनट पहले दो-तीन पेपर व्हाट्सएप्प के जरिये लीक कर दिये गए थे. इस मामले की जांच के लिए स्पेशल जांच टीम का गठन कर दिया गया है. इस मामले में दिल्ली पुलिस ने 25 लोगों से विशेषकर छात्रों से पूछताछ की है, जिनके पास हैंड रिटेन पेपर्स मिले थे।

आशीष श्रीवास्तव की रिपोर्ट…..

admin