पदमावती विवाद पर विनीत जैन ने याद दिलाई 1993 में बनाई गई कार्टून..

समाचार4मीडिया:पदमावती विवाद चरम पर है, फिल्म रिलीज होने से पहले करनी सेना ने पूरा माहौल बना रखा है। लेकिन जानकार कहते हैं ये कोई नहीं बात नहीं। पहले भी फिल्में आई हैं और तमाम संगठनों ने उनकी रिलीज का किसी ना किसी वजह से विरोध किया है।

ऐसे में टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर विनीत जैन ने टीओआई अखबार में ही छपा 1993 का एक कार्टून शेयर किया है, जिसे कभी मशहूर कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण ने बनाया था।

दिलचस्प बात है कि इस कार्टून में आरके लक्ष्मण ने ना केवल बीजेपी बल्कि उनके दोस्त कार्टूनिस्ट बाल ठाकरे की पार्टी शिव सेना पर भी निशान साधा है। ये कार्टून टीओआई में 20 मई 1993 को छपा था, इस कार्टून में फिल्म सेंसर बोर्ड के अधिकारी फिल्म देखकर बाहर निकल रहे हैं और उनमें से एक अधिकारी फिल्म निर्माता से कह रहा है, ‘Excellent! Full of Social Values, progressive ideas, fine acting. But You must get O.K. from Shiv Sena and BJP for public screening’। यानी साफ निशाना है कि तब भी सेंसर बोर्ड इतना ही कमजोर था, फिल्म पास करने के बावजूद अगर थिएटर्स में शांति से दिखानी है तो फिल्म को शिवसेना या बीजेपी से परमीशन लेनी होगी।

हालांकि माना जा रहा है कि ये कार्टून उस विवाद के बाद बनाया गया था, जो संजय दत्त की फिल्मखलनायकके माधुरी दीक्षित पर फिल्माए गीत चोली के पीछे क्या है.. से पैदा हुआ था। उस वक्त देश में इसको लेकर काफी विरोध हुआ था। इस फिल्म की रिलीज भी इसी गाने के पीछे टली थी और ये फिल्म 1993 के अगस्त महीने में जाकर रिलीज हो पाई थी। विनीत जैन ने ये कार्टून शेयर करने के साथ ही लिखा है कि-