​कउंट डाउन बिगेन….कड़कड़ाती ठंड और २०१८ के स्वागत की पुर ज़ोर तैयारियाँ !

(रेशमा ख़ातून):२०१८ को वेलकम करने से पहले हमने २०१७ में क्या खोया क्या पाया इस पर ज़रा एक नज़र डालें !

पर्सनलि हमने बहुत सारे अच्छे दोस्त बनाए , बहुत कुछ अचीव किया ,किसी को गुस्सा दिलाया ,किसी को मनाया ,स्वयं रुष्ट हुए और तूष्ट भी ,देश और दुनिया की सलामती के लिए दुआएें कीं ,किसी को भला कहा और किसी को बुरा ,धोखे खाए फ़िर भी मदद का हाथ हर किसी की तरफ़ बढ़ाया !

अब हमारे देश की विभिन्न गतिविधियों की ओर रूख़ करें तो कश्मीर में टनल , पटना और गुजरात में पुलों का उद्घाटन हुआ ,इससे लोगों के समय और पैसे की बचत हुई ,आने-जाने में होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिला ! आठ साल से दुनिया के विभिन्न देशों के साथ चली आ रही साझेदारी को कई नए आयाम मिले ,अरब , दुबई और कई मुस्लिम देशों के साथ हमारे देश की सरकार ने व्यापारिक साझेदारी का हाथ मिलाया ,अमरीकी और जापानी कारखानों की स्थापना हुई !

कई बाबाओं की काली करतूतों का भांडा फोड़ हुआ जिसमें बाबा राम रहीम की काफ़ी चर्चा हुई और राम रहीम को संवैधानिक सज़ा भी सुनाई गई !

नोटबंदी का असर भी दिखा, कई राज्यों में ए°टी°एम से चूरन वाले या अधुरे छपे नोट भी निकले ,जिससे लोग काफ़ी गुस्से में दिखाई दिए !

फ़िल्मी दुनिया में हलचल बनी रही , शशि कपूर के निधन पर बॉलीवुड की सभी बड़ी हस्तियों ने शोक प्रकट किया और इनकी शोक सभा में उपस्थिति दर्ज कराई !

कई बहु प्रतिक्षित  फ़िल्में रिलीज़ हुईं , ” बाहुबली ” ने बॉक्स अॉफ़िस पर अपना बल दिखाया , ” ट्यूब लाइट ” का प्रदर्शन कुछ फीका रहा ,वहीं ” टाइगर जिंदा है ” रिकॉर्ड तोड़ कमाई करने में लगी हुई है !

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली की शादी हुई जिसका इंतज़ार फ़ैंस को कब से था !

पटना में ३५० वां शुकराना   समारोह बड़े धूम-धाम से सम्पन्न हुआ !

सरस फ़ेयर और पुस्तक मेला ने लोगों को कुछ नया समझने और घूमने का मौका दिया !

नालंदा खुला विश्व विधाल्य का बारहवां दिक्षांत समारोह सम्पन्न हुआ !

ध्यान देने योग्य बात तो ये हुई कि २६ दिसम्बर २०१७ की तारीख़ को बहुत ही ख़ास महत्व प्राप्त हुआ है , जिसमें विरूष्का की शादी का मुम्बई में रिसेपश्न , ३५० वां शुकराना पर्व का समापन , सरस फ़ेयर का समापन और नालंदा खुला विश्व विधाल्य का १२ वां दिक्षांत समारोह सभी दिसम्बर की २६ तारीख़ को ही थे !

इस तरह खट्टे-मीठे एहसासात और विभिन्न घटनाओं के लिहाज़ से २०१७ बहुत ही महत्त्वपूर्ण रहा !

कुछ ही घंटों में हमारे कैलंडर के साथ साल भी बदल जाएगा !

हमारी कामना है कि आने वाला साल २०१८ हर तरह से शुभ फल दे !

शुभ कामनाओं के साथ हमारी तरफ़ से आपको नव वर्ष की बधाई !

हैप्पी २०१८..