10 तारीख को मधेपुरा रेल फैक्ट्री को राष्ट्र को समर्पित करेंगे पीएम

STORY

मोतिहारी बिहार मिथिलांचल न्यूज़ :-10 अप्रैल को मोतिहारी आ रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी रेलवे की कई परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण शुभारंभ और उद्घाटन करेंगे परियोजनाओं में एक सबसे महत्वपूर्ण मधेपुरा का ग्रीन फील्ड फैक्ट्री भी शामिल है.

समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेक इन इंडिया के तहत नवीनतम तकनीक पर बने मध्य पूरा ग्रीन फील्ड इलेक्ट्रो इलेक्ट्रिकल लोको फैक्ट्री में 13 100 करोड़ का निवेश हुआ है भारतीय कंपनी में फ्रांस की कंपनी से बनाया है ढाई सौ एकड़ में फैले और 12 महीने में बने इस फैक्ट्री में रेलवे की हिस्सेदारी 24 फ़ीसदी है.

मधेपुरा के फैक्ट्री में 20000 करो रुपए खर्च कर 800 लोकों का निर्माण करने का लक्ष्य है .प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12000 हॉर्स पावर क्षमता वाले रेल इंजन का भी लोकार्पण करेंगे.

इसके साथ ही भारत रूस, चीन, जर्मनी और स्वीडन सहित उन देशों की फेहरिस्त में शामिल हो जाएगा, जिनके पास 12,000 एचपी या इससे ज्यादा की क्षमता वाला बिजली के रेल इंजन है। फिलहाल, भारतीय रेल के पास अब तक सबसे ज्यादा क्षमता वाला 6,000 एचपी का रेल इंजन है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मधेपुरा फैक्ट्री में बने भारत के सबसे शक्तिशाली रेल इंजन जिसकी क्षमता 12000 हॉर्स पावर के करीब है को भी देश को समर्पित करेंगे. इसे देश में बना सबसे शक्तिशाली रेल इंजन माना जा रहा है. इससे पहले भारत में बने रेल इंजनों की क्षमता 6000 हॉर्स पावर के करीब होती है.