वोटिंग के बाद लोकसभा में ऐतिहासिक तीन तलाक बिल पास

लोकसभा में गुरुवार को लंबी बहस और संविधान संशोधन प्रस्ताव के बाद ऐतिहासिक मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक 2017 सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया . कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मेज थपथपाकर बिल पास होने की खुशी जाहिर की .

आज सुबह कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में बिल पेश करते हुए कहा कि आज का दिन भारत के मुस्लिम महिलाओं के लिए एक ऐतिहासिक दिन है सरकार मुस्लिम महिलाओं को उनका हक दिलाने के लिए संसद में बिल लेकर आई है .




हालांकि कुछ विपक्षी पार्टी इस बिल का विरोध किया विपक्षी पार्टियों का कहना था कि सजा के प्रावधान जो इस बिल में संगठित है वह गलत है और इसमें सुधार की जरूरत है. विपक्षी पार्टियों के विरोध के आज के बाद लोकसभा अध्यक्ष ने बिल संशोधन प्रस्ताव पर वोटिंग की घोषणा की परंतु तीनों बार वोटिंग के दौरान सभी संशोधन प्रस्ताव खारिज हो गया.

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संसद को संबोधित करते हुए कहा कि इस बिल को राजनीति के साथ जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए और मुस्लिम महिलाओं को समाज में उनका हक मिलना चाहिए. आपको बताते चलेगी कि आईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी इस का विरोध कर रहे थे लोकसभा में तीन बार संविधान संशोधन प्रस्ताव रखा जिस पर वोटिंग हुई और वोटिंग के बाद तीनों प्रस्ताव खारिज कर दिए गए संशोधन बिल प्रस्ताव पारित होने के बाद लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने बिल पास होने की घोषणा की .

admin