बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा: वाट्सएप पर प्रश्न पत्र साझा करने वाले जाएंगे जेल

BIHAR

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटर परीक्षा के दौरान वाट्सएप पर प्रश्नपत्र को वायरल करने वाले लोगों पर प्राथमिकी दर्ज होगी और इन्हें जेल भेजा जाएगा। अब परीक्षार्थियों को शुक्रवार से वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का जवाब ओएमआर शीट में गोला लगाकर प्रथम पाली में सुबह 11:15 तथा दूसरी पाली में 3:15 बजे जमा कर देनी होगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि उक्त समय तक वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का जवाब देना होगा। इसके बाद अवसर नहीं दिया जाएगा। ओएमआर शीट जमा करने के बाद सबजेक्टिब प्रश्नों को परीक्षार्थी हल करेंगे।



शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव और बोर्ड अध्यक्ष ने संयुक्त रूप से सभी जिलाधिकारी और वरीय पुलिस पदाधिकारी को पत्र भेजकर निर्देश दिया है कि शुक्रवार से वाट्सएप पर प्रश्नपत्र को वायरल करने वाले लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तारी सुनिश्चित कराएं।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा से पहले या दौरान गलत प्रश्न पत्र वायरल करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी। प्रधान सचिव आरके महाजन ने बताया कि कुछ लोग सोशल मीडिया पर इंटर वार्षिक परीक्षा के तथाकथित प्रश्नपत्र और उत्तर जो मोबाइल पर प्राप्त होता है, उसे अन्य किसी नंबर या ग्रुप में भेज देते हैं।

यह पूरी तरह से गलत एवं अवांछनीय है। इससे आमजन में गलत संदेश जाता है। इससे परीक्षा के दौरान अफवाह फैलाने, गड़बड़ी करने का प्रयास परिलक्षित होता है। इससे अभिभावक और विद्यार्थी गुमराह होते हैं। यह पूर्णत: अवैधानिक और दंडनीय अपराध है। ऐसे लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई करने का निर्देश सभी जिलाधिकारी और वरीय पुलिस पदाधिकारी को दिया गया है।

फिजिक्स की परीक्षा गुरुवार को शांतिपूर्ण संपन्न हुई है। कुछ जिलों में कथित रूप से प्रश्न पत्र और उत्तर वायरल किए गए हैं। जिलाधिकारी उन्हें चिह्नित कर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई कर रहे हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से अभिभावक और परीक्षार्थियोंको भ्रमित करने वालों को तत्काल गिरफ्तार करने के लिए जिलाधिकारियों को पत्र भेजा गया है।

-आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

source (jagran)
             ————————————————-mithilanchalnews————————————————————–
फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुकट्विटर, गूगल प्लस पर..

Read all latest  headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.