SAvsIND 3rd T20: ‘आखिरी जंग’ में रोमांचक मुकाबले की उम्मीद

MATCH PREVIEW SOUTH AFRICA VS INDIA 3rd T20- साउथ अफ्रीका दौरे पर पहुंची भारतीय क्रिकेट शनिवार को अपना आखिरी मुकाबला खेलेगी. तीन टेस्ट में 1-2 से हारने के बाद भारतीय टीम ने छह मैचों की वनडे सीरीज में मेजबान को 5-1 से पटखनी दी. मुकाबला सबसे छोटे फॉर्मेट में पहुंचा और तीन मैचों की सीरीज में दोनों टीम इस वक्त 1-1 से बराबरी पर है. तीसरा और अंतिम टी 20 अब किसी फाइनल से कम नहीं है और इसे जीतने के लिए दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है.

अब तक का सफर

पिछले दोनों मैचों में भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें मैदान पर उतार-चढ़ाव से गुजरी हैं. पहले मैच में भारतीय टीम के गेंदबाजों ने अच्छा कमाल दिखाया था, वहीं दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका को उसके बल्लेबाजों की वजह से जीत मिली.

पहले टी-20 मैच में भारतीय ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (72) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर 203 रनों का स्कोर खड़ा किया और इसके बाद भुवनेश्वर कुमार (5/24) की गेंदबाजी से साउथ अफ्रीका को लक्ष्य तक पहुंचने नहीं दिया.



साउथ अफ्रीका ने हालांकि, दूसरे मैच में अच्छी वापसी की. इस सीरीज से टी-20 डेब्यू करने वाले दो युवा खिलाड़ियों जूनियर डाला और हेनरिक क्लासेन ने मेजबान टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. डाला ने दो विकेट चटकाए, तो वहीं क्लासेन ने 69 रनों की शानदार पारी खेली. हालांकि, इसमें कप्तान जीन पॉल डुमिनी की नाबाद 64 रनों की पारी ने भी अहम भूमिका निभाई.

न्यूलैंड्स पर रिकॉर्ड –
भारत ने न्यूलैंड्स पर कभी टी20 क्रिकेट नहीं खेला है. यहां भारत का यह पहला टी20 मैच है जबकि साउथ अफ्रीका ने यहां आठ टी20 खेले हैं जिसमें उन्होंने पांच गंवाए हैं.

संभावित टीम

पिछले मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया था. अब यह देखना होगा कि निर्णायक मैच में भी क्या वे इस पर कायम रहते हैं या नहीं. जोन जोन स्मट्स प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे हैं जबकि डेविड मिलर भी खराब फॉर्म में हैं

भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह पेट में खिंचाव के कारण बाहर रहे थे. अभी भी उनका खेलना तय नहीं है. टीम मैनेजमेंट उन्हें लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगा क्योंकि श्रीलंका में ट्राई सीरीज दो सप्ताह बाद ही खेलनी है.

भारतीय गेंदबाजों में जयदेव उनादकट काफी महंगे साबित हुए जिन्होंने 9.78 की औसत से 75 रन दिए. युजवेंद्र चहल ने आठ ओवर में 103 रन देकर एक विकेट लिया. ऐसे में कोहली गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव की सोच सकते हैं. बुमराह के खेलने पर उनादकट को बाहर रखा जा सकता है. शर्दुल ठाकुर ने चार ओवर में 31 रन देकर एक विकेट लिया था. भारतीय टीम अक्षर पटेल को भी उतार सकती है जिससे तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में हार्दिक पंड्या पर फोकस होगा.
टीमें :-

भारत – विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शर्दुल ठाकुर.

साउथ अफ्रीका – जेपी डुमिनी ( कप्तान ), फरहान बेहार्डियेन, जूनियर डाला, रीजा हेंडरिक्स, क्रिस्टियान जोंकर, हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, डेन पीटरसन, आरोन फागिंसो, एंडिले पी, तबरेज शम्सी, जोन जोन स्मट्स.
मैच का समय : रात 9.30 से.

             ————————————————-mithilanchalnews————————————————————–
फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुकट्विटर, गूगल प्लस पर..

Read all latest  headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

admin