विश्व कप से पहले मोर्ने मोर्कल ने किया संन्यास का एलान

CRICKET

विश्व कप से पहले साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्केल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की होम सीरीज उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबला होगा. मोर्कल ने पारिवारिक कारणों को संन्यास लेने की असली वजह बताया. हालाकि वो लीग मुकाबले खेलते रहेंगे.

संन्यास के एलान के साथ उन्होंने कहा, “क्रिकेट मेरा पहला प्यार है, साउथ अफ्रीका के लिए खेलना बेहद खास रहा लेकिन मेरे लिए परिवार पहले है.” भारते के खिलाफ डेब्यू टेस्ट सीरीज को दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने बेहद खास बताया, उन्होंने कहा, “2006 में भारत के खिलाफ डेब्यू करना सबसे खास पल रहा. डरबन में 86 रन देकर 3 विकेट लेना और बाद नाबाद 31 और 27 रन की पारी मेरे दिल के सबसे करीब है.”

2006 में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले मोर्कल ने 83 मैच की 154 पारी में 294 विकेट लिए हैं. टेस्ट क्रिकेट में वो इस वक्त साउथ अफ्रीका के पांचवें सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ 23 रन देकर 6 विकेट लेना अब तक का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. सात बार उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पांच या इससे अधिक विकेट झटके हैं.



वहीं वनडे में उन्होंने अपना डेब्यू एशिया इलेवन के खिलाफ 2007 में किया था. अपने 117 वनडे मैच की 114 पारी में उन्होंने 188 विकेट झटके. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 रन देकर पांच विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. हाल ही में भारत के खिलाफ खत्म हुए छह मैचों की वनडे सीरीज में मोर्कल पांच मुकाबले में खेले जिसमें उन्हें सिर्फ दो विकेट हासिल हो पाए.

टी20 क्रिकेट में मोर्कल का डेब्यू वेस्टइंडीज के खिलाफ 2007 में हुआ. अन्होंन अपने 44 मैच की 44 पारी में कुल 47 विकेट चटकाए. आखिरी बार उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड इलेवन की तरफ से टी20 मैच खेला था.

source abp news
             ————————————————-mithilanchalnews————————————————————–
फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुकट्विटर, गूगल प्लस पर..

Read all latest  headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.