बिहार में कल होगी दरोगा भर्ती परीक्षा जानिए क्या है खास

Bihar [mithilanchanews.in]:-बिहार में कल दरोगा भर्ती परीक्षा होगी होगी .परीक्षा के लिए पूरे बिहार में कुल 708 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा दो पालियों में संपन्न की जाएगी.बिहार में 1717 दरोगा पदों के लिए नियुक्ति निकली थी जिसके लिए 423205 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म दाखिल किया है.

परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड 10 मार्च तक डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा में मोबाइल एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लाने पर रोक है परीक्षा के दौरान पोलिंग पार्टी और एडीएम रैंक के अधिकारी निरीक्षण के लिए तैनात रहेंगे .परीक्षा केंद्र के आसपास आज तक किसी भी प्रकार की दुकानें नहीं खोलने के आदेश दिए गए हैं .



प्रश्न पत्र वायरल होने को रोकने को लेकर बिहार अवर सेवा आयोग खास सतर्कता बनाए हुए हैं . इस बार की दरोगा भर्ती तीन चरणों में संपन्न होगी .11 मार्च को होने वाली परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा है इसके बाद मेंस की परीक्षा ली जाएगी . मेंस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए लोग अभ्यार्थी को शारीरिक परीक्षा से गुजरना पड़ेगा . भर्ती के अंतिम चरण में परीक्षार्थियों का मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा .



पहले चरण के परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नपत्र रहेंगे . परीक्षा की अवधि 2 घंटे निर्धारित की गई है, प्रश्न पत्र में प्रश्नों की संख्या 100 निर्धारित की गई है . जबकि प्रत्येक प्रश्न के लिए दो नंबर सुनिश्चित किए गए हैं परीक्षा में गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग की भी व्यवस्था की गई है. प्रत्येक गलत उत्तर देने पर 0.2 नंबर परीक्षार्थियों के कुल नंबर से काट लिए जाएंगे.

पहली बार दरोगा भर्ती का परीक्षा का संचालन कर रहे हैं जबकि इससे पहले यह परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाती थी उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए http://bpssc.bih.nic.in पर लॉग इन कर सकते हैं.

             ————————————————-mithilanchalnews————————————————————–
फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुकट्विटर, गूगल प्लस पर..

Read all latest  headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

admin