वर्ल्ड थियेटर डे के मौके पर कालीदास रंगालय में माइम शैली द्वारा की गई नाट्य प्रस्तुति !

Bhojpuri Cinema blog bollywood ENTERTAINMENT HOME

बिहार आर्ट थियेटर पटना और मॉडर्न माइम सेंटर कलकत्ता द्वारा माइम शो ” ” ब्लैक एंड व्हाइट ” की प्रस्तुति की गई !

माइम मुक अभिनय शैली है जिसमें बिना कुछ बोले बिना किसी वस्तु की सहायता के सारे अभिनय किये जाते हैं और इस तरह किये जाते हैं कि दर्शक सब कुछ समझ जाएं !

कलाकार, कहानीकार , पटकथा लेखक , निर्देशक कमल नासकर के नेतृत्व में कुल पांच छोटी कहानियों की प्रस्तुति की गई !

पहली कहानी एक चोर की थी , जो रात के समय चोरी करने के लिए सेंध लगाता है , एक घर में चोरी करने में वह कामयाब होता है वहाँ के किचन से वह पेट पूजा करके निकलता है ,बाहर उसे सोसाइटी के लोग पकड़ कर इतना पीटते हैं कि वह मर जाता है , पूर्ण रूप से अकेले किया गया ये एक्ट काफ़ी प्रभावित करता है !

दूसरी कहानी में चिड़ियाघर के बंदरों के झुंड,शेर इत्यादि को दर्शाने के लिए सभी कलाकारों ने बड़ी बारीकी से काम किया है !
तीसरी कहानी एक शराबी और सड़क के लोफ़रों द्वारा उसे परेशान करने की है , शराबी को परेशान कर सभी लोफ़र देवी का रूप धर कर शराबी को असमंजस में डाल देते हैं , अंत में शराबी समझ जाता है और सभी लोफ़र वहाँ से भाग खड़े होते हैं !

चौथी कहानी में रस्सा कशी के द्वारा खींच तान और समाज में उपस्थित एक जंग की परिस्थिति को दर्शाया गया है , अंत में सभी थक हार जाते हैं और एक जगह ढेर के रूप में पड़ जाते हैं !
पाँचवीं और अंतिम कहानी नेक्स्ट जेनरेशन में ये दर्शाया गया है कि किस तरह से हर व्यक्ति छोटी बड़ी परेशानियों से घिरा है , बेचैन है , बेताब है , मजबूर है !
सभी कलाकार बहुत ही मंझे हुए थे और अपने एक्ट को सुंदरतम् रूप में प्रस्तुत करने में सफल रहे !
अंत में सभी ३५ कलाकारों को सर्टिफिकेट दिया गया ! कमल नासकर द्वारा सभी कलाकारों को ७ दिन का प्रशिक्षण दिया गया था जिसके तहत सभी कलाकारों को सर्टिफिकेट दिया गया !

रेशमा ख़ातून
की
रिपोर्ट..