भारतवंशी गणितज्ञ ने जीता गणित का ‘नोबेल पुरस्कार

अक्षय वेंकटेश…भारतीय मूल के गणितज्ञ अक्षय वेंकटेश को गणित का नोबेल कहे जाने वाले फील्ड्स मेडल से नवाजा गया है।दिल्ली में जन्मे अक्षय को गणित में विशिष्ट योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया। रियो डी जेनेरियो में गणितज्ञों की अंतरराष्ट्रीय कांग्रेस में 36 वर्षीय वेंकटेश को फील्ड्स मेडल प्रदान किया गया।

 

वह इस समय अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं। उनके साथ तीन अन्य गणितज्ञों को भी यह पुरस्कार प्रदान किया गया। वेंकटेश के अलावा यह पुरस्कार पाने वालों में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के कौचर बिरकर, स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाजी के एलिसो फिगासी और बॉन यूनिवर्सिटी के पीटर स्कूल्ज शामिल हैं।



आपको बता दें अक्षय वेंकटेश दो साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ दिल्ली से ऑस्ट्रेलिया जाकर पर्थ शहर में बस गए थे।वेंकटेश फील्ड्स मेडल जीतने वाले दूसरे भारतवंशी हैं। इससे पहले 2014 में मंजुल भार्गव ने यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता था।

आपको बता दें वेंकटेश ने ज्यामिति समेत अंकगणित के कई सिद्धांतों पर काम किया है। वह अपने शोध कार्यो के लिए कई पुरस्कारों से नवाजे जा चुके हैं। वह भारत के रामानुजन पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुके हैं।

admin