IND vs WI LIVE: भारत की पहले बैटिंग, पृथ्वी शॉ करेंगे डेब्यू

SPORTS

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जा रहा है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और वेस्टइंडीज को गेंदबाजी दी है. इस सीरीज को आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे की तैयारी के तौर पर ही देखा जा रहा है.

इस मैच में टीम इंडिया नए ओपनिंग कॉम्बिनेशन के साथ उतरी है. लोकेश राहुल के साथ पृथ्वी शॉ भारतीय पारी की शुरुआत करेंगे. 18 साल के पृथ्वी का यह डेब्यू मैच है. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में अश्विन, जडेजा और कुलदीप के रूप में तीन स्पिनर शामिल हैं.

पृथ्वी शॉ करेंगे टेस्ट डेब्यू

इस मैच में सभी की नजरें देश को अंडर-19 विश्व कप का खिताब दिलाने वाले बल्लेबाज शॉ पर होंगी. उन्होंने लगातार घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है और टीम के भविष्य के रूप में उन्हें देखा जा रहा है.
तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा और उनके बाद कोहली का आना तय है. अजिंक्य रहाणे के जिम्मे भी अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होगा. हाल ही में इंग्लैंड दौरे में रहाणे अपनी चमक नहीं बिखेर पाए थे और इसलिए यह सीरीज उनके लिए फॉर्म में वापस लौटने का बेहतरीन मौका है, ताकि ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए वह अपनी दावेदारी को मजबूत कर सकें.

शॉ के अलावा इस मैच में विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत पर भी सभी की नजरें होंगी. पंत को इंग्लैंड में मौके दिए गए थे. वह हालांकि औसत प्रदर्शन ही कर पाए थे.


वेस्टइंडीज

वहीं वेस्टइंडीज की बात की जाए तो उसके लिए यह सीरीज किसी कड़ी परीक्षा से कम नहीं है. वह हालांकि अपने घर में जुलाई में बांग्लादेश को 2-0 से हराकर इस सीरीज में आ रही है.

विंडीज के लिए भारत में आकर हालांकि अपने उस प्रदर्शन तो दोहराना आसान नहीं होगा. टीम की बल्लेबाजी क्रैग ब्रेथवेट के जिम्मे है जो इस टीम के सबसे अच्छे बल्लेबाज माने जाते हैं. भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ सुनील अंबरीश ने शानदार पारी खेली थी. उनसे भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

शीर्ष क्रम में इन दोनों के अलावा शेमरन हेटमेयर और शेन डॉवरिच के जिम्मे भी काफी कुछ निर्भर करेगा. वहीं हरफनमौला खिलाड़ी रोस्टन चेस पर भी अपने आप का साबित करने की जिम्मेदारी होगी. चेस को वेस्टइंडीज के उभरते हुए खिलाड़ियों में गिना जाता है. उन्होंने बांग्लादेश सीरीज में गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया था.

तेज गेंदबाजी में मेहमान टीम को झटके लगे हैं. नानी के देहांत के कारण केमार रोच स्वदेश लौट गए हैं और इसलिए पहला टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे. इसके अलावा कप्तान जेसन होल्डर के पैर में चोट है, उनकी जगह क्रैग ब्रेथवेट के पास टीम की कमान है.

प्लेइंग इलेवन –
भारत : विराट कोहली (कप्तान), अंजिक्य रहाणे (उपकप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव.

वेस्टइंडीज: क्रैग ब्रेथवेट (कप्तान), कीरोन पॉवेल, शाई होप, शिमरोन हेटमेयर, रोस्टन चेस, सुनील अंबरीश, शेन डॉवरिच (विकेटकीपर), कीमो पॉल, देवेंद्र बिशू, शेरमन लुइस, शेनॉन गैब्रिएल.