IND vs WI: कोहली-रोहित के तूफान से जीता भारत, 8 विकेट से इंडीज को दी मात

STORY

कप्तान विराट कोहली (140) और रोहित शर्मा (नाबाद 152) की तूफानी पारियों से भारत ने वेस्टइंडीज को गुवाहाटी में खेले गए पहले वनडे में 8 विकेट से मात दे दी है. टीम इंडिया ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली है. इस मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 322 रन बनाए और भारत के सामने 323 रनों का टारगेट रखा. जवाब में टीम इंडिया ने रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली की ताबड़तोड़ बैटिंग से 42.1 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया.

विराट ने 107 गेंदों की पारी में 21 चौके और दो छक्के लगाए. रोहित ने 117 गेंदों की पारी में 15 चौके और आठ छक्के उड़ाए. दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 246 रन की साझेदारी की. शिखर धवन ने चार और अंबति रायडू ने नाबाद 22 रन बनाए. वेस्टइंडीज के लिए ओशाने थॉमस और देवेंद्र बिशू ने एक-एक विकेट लिए.

कोहली का विराट रिकॉर्ड

कोहली ने वनडे करियर का 36वां शतक दिया है. बतौर भारतीय कप्तान कोहली के करियर का ये 14वां शतक है. बतौर कप्तान सबसे ज्यादा वनडे शतक जड़ने के मामले में कोहली ने साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. डिविलियर्स के नाम बतौर कप्तान वनडे में 13 शतक थे. लेकिन, कोहली ने कप्तान रहते हुए यह अपना 14वां शतक जड़ दिया है. बतौर कप्तान सबसे ज्यादा वनडे शतक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम है. बतौर कप्तान  पोंटिंग के नाम 22 वनडे शतक हैं.

रोहित का 20वां वनडे शतक

रोहित शर्मा ने भी अपने वनडे करियर का 20वां शतक जड़ दिया है. रोहित ने 117 गेंदों की पारी में 15 चौकों और आठ छक्कों की मदद से नाबाद 152 रन बनाए. दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 246 रन की साझेदारी की. रोहित अब वनडे में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में पूर्व कप्तान गांगुली से पीछे हैं. जिनके नाम 22 वनडे शतक हैं.

ये छठा मौका है जब रोहित ने वनडे में 150 से ज्यादा रन की पारी खेली है. वनडे में 3 दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज रोहित ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 5 बार ये कारनामा किया था. इसके बाद सनथ जयसूर्या, क्रिस गेल, हाशिम अमला और डेविड वॉर्नर का नंबर आता है, जिन्होंने 4 बार 150 से ज्यादा का स्कोर बनाया.

दूसरी पारी में वनडे में भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

वनडे क्रिकेट में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए रोहित व विराट ने किसी भी विकेट के लिए भारत की तरफ से सबसे बड़ी साझेदारी की. इन दोनों ने गौतम गंभीर व विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा. वनडे क्रिकेट की दूसरी पारी में भारत की तरफ से गंभीर व विराट ने सबसे बड़ी साझेदारी साल  2009 में श्रीलंका के खिलाफ की थी. दोनों के बीच इस मैच में 224 रन की साझेदारी हुई थी. दूसरी पारी में वनडे में ये भारत की तरफ से सबसे बड़ी साझेदारी हैं.

हेटमेयर के शतक से इंडीज ने बनाए 322 रन

शिमरोन हेटमेयर (106) की शतकीय पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने भारत को 323 रनों का लक्ष्य दिया है. टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 322 रन बनाए. वेस्टइंडीज के तरफ से शिमरोन हेटमेयर ने सबसे ज्यादा 106 रन बनाए. अपनी पारी में हेटमेयर ने 78 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके और इतने ही छक्के लगाए. उनके अलावा कीरोन पॉवेल ने 39 गेंदों में 51 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली.

कप्तान होल्डर ने भी 38 रनों का योगदान दिया. देवेंद्र बिशू (22) और केमार रोच (26) नाबाद रहे. भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं जडेजा और शमी को दो-दो सफलताएं मिली. खलील अहमद को एक विकेट मिला.

ऐसे आउट हुए वेस्टइंडीज के बल्लेबाज

कीरोन पॉवेल और चंद्रपॉल हेमराज वेस्टइंडीज के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे. लेकिन, शमी ने पांचवें ही ओवर में चंद्रपॉल को बोल्ड कर वेस्टइंडीज को अच्छी शुरुआत नहीं करने दी.  चंद्रपॉल हेमराज 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे. पॉवेल को खलील अहमद ने अपना शिकार बनाया और शिखर धवन ने उनका कैच लपका. इसके बाद मार्लोन सैमुअल्स (0) को युजवेंद्र चहल ने एलबीडब्ल्यू कर दिया.

शाई होप (32) शमी की गेंद पर धोनी को कैच थमा बैठे, होप ने 51 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके लगाए. रोवमैन पॉवेल के रूप में वेस्टइंडीज को पांचवां झटका लगा जब उन्हें रवींद्र जडेजा ने बोल्ड कर दिया. शतक जड़ने के बाद शिमरोन हेटमेयर रवींद्र जडेजा का शिकार बने और ऋषभ पंत को कैच देकर पवेलियन लौट गए.

 

इसके बाद युजवेंद्र चहल ने एश्ले नर्स को एलबीडब्ल्यू कर वेस्टइंडीज का सातवां विकेट गिराया. कप्तान जेसन होल्डर को युजवेंद्र चहल ने बोल्ड करते हुए मेहमान टीम को आठवां झटका दे डाला. इसके बाद, बिशू और रोच ने बिना कोई विकेट गंवाए 44 रन और जोड़कर टीम को 322 के स्कोर तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर वेस्टइंडीज की पारी समाप्त हो गई.

भारत ने वेस्टइंडीज को दी पहले बैटिंग

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. 21 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इस मैच से वनडे इंटरनेशनल में डेब्यू किया है. उन्हें भारत के पूर्व कप्तान और मौजूदा विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे कैप दी है.

 

ऋषभ पंत ने किया वनडे इंटरनेशनल में डेब्यू

भारतीय टीम में मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज मनीष पांडे के होते हुए टीम मैनेजमेंट ने ऋषभ पंत को उन पर तरजीह दी है. गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार वनडे मैच का आयोजन हो रहा है. इसका उद्घाटन पिछले साल अक्टूबर में हुआ था. पिछले साल इस स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एक टी-20 मैच खेला गया था. वेस्टइंडीड की ओर से इस मैच में ओशाने थॉमस और चंद्रपाल हेमराज वनडे प्रारूप में पदार्पण कर रहे हैं. हेमराज सलामी बल्लेबाज के रूप में मैदान पर उतरेंगे.

 

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबति रायडू, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, मोहम्मद शमी.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरोन हेटमेयर, शाई होप, कीरोन पॉवेल, एश्ले नर्स, रोवमैन पॉवेल, कीमर रोच, मार्लन सैमुअल्स, ओशाने थोमस.