इंडियन टीम को खूब परेशान करने वाले इस अंग्रेज़ ने ले लिया रिटायरमेंट!

SPORTS

इयान बेल. इंग्लैंड के स्टाइलिश राइटी बैट्समैन. आखिरकार इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. 38 साल के बेल ने साल 2004 में इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया था. लेकिन अब 2020 में वो प्रोफेशनल क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं. बेल ने इंग्लैंड के लिए 118 टेस्ट, 161 वनडे और आठ टी20 मैच खेले.

बेल ने अपने ट्विटर हैंडल पर अपना रिटायरमेंट पोस्ट डाला और लिखा,

”ये सच है जब वे कहते हैं कि आपको पता है कि कौन सा सही समय है, बदकिस्मती से अब मेरा वक्त आ गया है.”

बेल ने आगे ये भी कहा कि

”खेल के लिए मेरी भूख और जज़्बा आज भी पहले जैसा ही है. लेकिन मेरा शरीर आज के खेल की ज़रूरतों के स्टैंडर्ड को पूरा नहीं कर पा रहा.”

इयान बेल टेस्ट क्रिकेट के ग्रेट बैट्समैन रहे. वो इंग्लैंड की पांच एशेज़ सीरीज़ जीतने वाली टीमों का हिस्सा रहे. टेस्ट क्रिकेट में 7,000 से ज़्यादा रन बनाए बनाए. जिनमें 22 शतक और 46 अर्धशतक शामिल रहे. लेकिन टेस्ट क्रिकेट का ये स्टार 2015 से इंग्लैंड टीम से बाहर चल रहा था.

हालांकि नेशनल टीम से बाहर होने पर भी बेल काउंटी क्रिकेट में वर्कविकशर टीम के लिए क्रिकेट खेलते रहे. लेकिन आखिरकार उन्होंने यहां से भी क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला ले लिया.

# इंडिया के खिलाफ भी बनाए खूब रन

2007 इंग्लैंड सीरीज़ में भी इयान बेल ने इंडिया को खासा परेशान किया. बेल ने अपने टेस्ट करियर में सबसे ज़्यादा रन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए. लेकिन दूसरे सबसे ज़्यादा रन अगर उन्होंने किसी के खिलाफ बनाए तो वो इंडिया ही रहा. बेल ने इंडिया के अगेन्सट 20 टेस्ट मैचों में 1343 रन बनाए. इंडिया के खिलाफ उन्होंने चार टेस्ट सेंचुरी और चार हाफ सेंचुरी भी लगाई.

टेस्ट के अलावा बेल वनडे के भी क्लासिक प्लेयर रहे. उन्होंने इंग्लैंड के लिए चार शतकों के साथ 5416 रन बनाए.

बेल अब इंग्लैंड के लिए कभी खेलते नहीं दिखेंगे. लेकिन उनकी शानदार पारियों की हाइलाइट्स देखकर फैंस उन्हें ज़रूर याद करेंगे.