ये है ‘पे पर व्यू’ सिस्टम, जिसमें घर बैठे टिकट लेकर फिल्म देखनी होगी

bollywood

अनन्या पांडे और ईशान खट्टर की नई फिल्म आ रही है. नाम है खाली पीली. फिल्म 2 अक्टूबर को ZEE 5 और ज़ी प्लेक्स पर रिलीज़ होगी. ये पहली ऐसी फिल्म है जिसे Pay Per View के मैथड से रिलीज़ किया जाएगा. मतलब जितनी बार आप फिल्म देखेंगे, उतनी बार आपको पैसे देने पड़ेंगे. वैसे ही जैसे सिनेमा हॉल में जितनी बार फिल्म देखनी हो, उतनी बार टिकट खरीदनी पड़ती है.

अभी ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर क्या सिस्टम है?

अलग-अलग ओटीटी प्लैटफॉर्म का हिसाब किताब अलग-अलग है. जैसे हॉटस्टार में सब्सक्रिप्शन के बिना भी यूजर्स कुछ वीडियोज़ देख सकते हैं. इसके अलावा हॉटस्टार के दो तरह के प्लान हैं. प्रीमियम और वीआईपी. वीआईपी प्लान सस्ता होता है, लेकिन इसमें कॉन्टेंट काफी लिमिटेड है. वहीं प्रीमियम में सारा कॉन्टेंट उपलब्ध है. उदाहरण के लिएः ‘दिल बेचारा’ हॉटस्टार पर सभी लोग देख सकते थे, फ्री में. लेकिन ‘सड़क 2’ देखने के लिए कम से कम वीआईपी प्लान होना ज़रूरी था. वहीं, डिज़्नी की ज्यादातर फिल्में देखने के लिए प्रीमियम प्लान होना ज़रूरी है.

वहीं, एमेजॉन प्राइम और नेटफ्लिक्स का कोई भी वीडियो देखने के लिए यूज़र के पास सब्सक्रिप्शन होना ज़रूरी है.

खाली पीली ज़ी5 पर रिलीज़ हो रही है. तो उसका हिसाब-किताब भी जान लेते हैं. हॉटस्टार की तरह ही इसमें कुछ वीडियोज़ फ्री में बिना सब्स्क्रिप्शन के देखे जा सकते हैं. इसके बाद आती है क्लब मेंबरशिप. इसमें ज़ी के एंटरटेनमेंट चैनल्स के शोज़ के नए एपिसोड टीवी से पहले देखे जा सकते हैं. आखिर में आता है प्रीमियम प्लान. जिसमें ज़ी5 का एक्स्क्लूसिव कॉन्टेंट देखा जा सकता है.

तो क्या सब्स्क्रिप्शन और टिकट दोनों के पैसे देने होंगे?

इस बारे में मेकर्स की तरफ से साफ नहीं किया गया है कि फिल्म ज़ी5 की किस कैटेगिरी में रखी जाएगी. यानी हो सकता है कि जिन मेंबर्स के पास प्रिमियम प्लान है, उन्हें टिकट के पैसे कम देने पड़ें. या फिर उन्हें भी इसमें कोई छूट न मिले.

क्या इस तरह का कोई और सिस्टम है अभी?

पे पर व्यू सिस्टम तो नहीं, लेकिन यूट्यूब फिल्म रेंट पर लेने की सुविधा देता है. वहां पर प्रीमियम फिल्में 48 घंटे के लिए रेंट पर ली जा सकती हैं. इन 48 घंटों में फिल्म को आप कितनी बार देखते हैं, ये आपकी मर्ज़ी है. जिस यूट्यूब अकाउंट पर फिल्म रेंट की गई है, उसी अकाउंट पर उसे देखा जा सकता है. ज्यादातर फिल्में 100-120 रुपये के रेंटल पर उपलब्ध हैं. इसके साथ ही यूट्यूब फिल्म खरीदने का ऑप्शन भी देता है. एक बार किसी फिल्म को खरीदने के बाद आप अपने अकाउंट पर उसे कभी भी, और कितनी बार भी देख सकते हैं.

कितने पैसे देने होंगे?

ज़ी स्टूडियो के सीईओ शारिक पटेल ने दैनिक भास्कर से इस बारे में बात की. उन्होंने बताया कि जिस तरह लोग टाटा स्काई शोकेस में 99 रुपये में नई फिल्में देखते हैं, वैसे यहां भी होगा. ये कीमत कितनी होगी अभी तय नहीं किया गया है.

शारिक ने बताया कि मल्टीप्लेक्स में फिल्म देखने और खाने-पीने के खर्च का औसत पैसा हमें ओटीटी प्लेटफॉर्म पर खर्चना पड़ेगा. जैसे मान लीजिए आप किसी फिल्म को देखने जाते हैं जिसका टिकट 150 रुपए है. फिर वहां 1000 रुपए का खाना खाते हैं. इन अमाउंट को जोड़कर जो औसत निकलेगा उतना पैसा आपको अपनी जेब से खर्च करना पड़ेगा.

‘खाली पीली’ का टीज़र

कब रिलीज़ होगी ‘खाली पीली’

‘खाली पीली’ फिल्म 2 अक्टूबर को रिलीज़ होगी. फिल्म का गाना ‘बियॉन्से शर्मा जाएगी’ रिलीज़ हुआ है. इस गाने में 12 तरह के डांस फॉर्म शामिल किए गए हैं. जिसमें लॉकिंग, पॉपिंग, हिप-हॉप, बैले, हाउज, कलरी, कत्थक जैसे डांस फॉर्म हैं.

लगातार खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें………