ऑस्ट्रेलिया ओपन ख़िताब जीतने से एक कदम दूर श्रीकांत, सेमी फ़ाइनल में चीनी खिलाड़ी को हराया

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सिरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने शनिवार (24 जून) को सेमीफाइनल में चौथी विश्व वरीयता प्राप्त खिलाड़ी शी युकी को 21-10, 21-14 से हराकर फाइनल के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है. इस टूर्नामेंट में वे भारत की ओर से एकमात्र चुनौती पेश करने वाले खिलाड़ी रह गए हैं. चीन के खिलाड़ी युकी के खिलाफ श्रीकांत का यह दूसरा मुकाबला था. इससे पहले, सिंगापुर ओपन के क्वार्टर फाइनल में श्रीकांत का सामना युकी से हुआ था और इस मैच में भारतीय खिलाड़ी ने जीत हासिल की थी.

 

अब फाइनल में श्रीकांत का मुकाबला चीन के चेन लोंग और कोरिया के ली हयून इल के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा. सेमीफाइनल में चीनी खिलाड़ी को हराकर श्रीकांत लगातार तीसरी सुपर सीरीज के खिताबी मुकाबले में प्रवेश करने में सफल रहे. इससे पहले वह सिंगापुर ओपन और इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में पहुंचे थे. सिंगापुर में वह उप विजेता रहे, जबकि इंडोनेशिया में चैंपियन बने थे. श्रीकांत ने केवल 27 मिनट में जीत दर्ज की.

श्रीकांत ने कहा, ‘यह स्वप्निल प्रदर्शन है. मैं दो साल बाद विश्व सुपर सीरीज फाइनल (सिंगापुर ओपन) में खेला था और इसके बाद अगले दो टूर्नामेंट के भी फाइनल में पहुंचना सपने जैसा ही है.’ उन्होंने कहा, ‘मैंने पूरे मैच में नियंत्रण बनाये रखा. मैंने उसे आसानी से अंक हासिल नहीं करने दिये. मेरा नेट पर नियंत्रण था.’ श्रीकांत का फाइनल में मुकाबला चीन के चेन लोंग और कोरिया के ली हयून इल के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा.

उन्होंने कहा, ‘मैं फाइनल के बारे में नहीं सोच रहा हूं. हार या जीत के बारे में नहीं सोच रहा हूं. मैं चेन लोंग से चार या पांच बार खेला हूं. अधिकतर समय मुकाबला करीबी रहा. मैं इस साल दो बार उससे खेला और करीबी अंतर से हारा.’

श्रीकांत और शी के बीच लंबी रैलियां देखने का मिली. भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि पहले गेम में अपने ताकतवर रिटर्न से 9-6 की बढ़त हासिल कर ली. इसके बाद ब्रेक तक वह 11-7 से आगे थे. उन्होंने इसके बाद भी अपना दबदबा बनाये रखा जबकि शी ने शॉट बाहर चले जाते या फिर नेट पर टकरा जाते. जब स्कोर 16-9 था तब श्रीकांत की सर्विस नेट से टकरा गयी. लेकिन इससे कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने आगे बढ़ना जारी रखा. भारतीय खिलाड़ी ने सीधे स्मैश से यह गेम अपने नाम किया.

शी ने दूसरे गेम में शुरुआती बढ़त हासिल की लेकिन श्रीकांत ने जल्द ही स्कोर 2-2 कर दिया. इसके बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच कुछ शानदार रैलियां देखने को मिली. दोनों ने एक दूसरे को चौंकाने की कोशिश की, लेकिन नेट पर शानदार खेल के कारण श्रीकांत 7-6 से बढ़त बना गये. शी ने इसके बाद कुछ अच्छे शॉट खेले, लेकिन श्रीकांत आगे बने रहे और 15-8 से अच्छी स्थिति में पहुंच गये. शी ने इसके बाद लगातार तीन अंक बनाये, लेकिन उनकी शटल बाहर चली गयी जिससे भारतीय खिलाड़ी 16-11 से आगे हो गया. इसके बाद श्रीकांत ने पूरी तरह से नियंत्रण रखा और उनके पास सात मैच प्वॉइंट थे. पहली बार वह चूक गये लेकिन इसके बाद उन्होंने क्रॉस कोर्ट स्मैश से मैच अपने नाम किया.

इससे पहले इस टूर्नामेंट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2016 में सेमीफाइनल में प्रवेश करना था. श्रीकांत ने क्वॉलीफायर केन चाओ यू को हराने के बाद विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सोन वान हो को बाहर का रास्ता दिखाया था. ऐसे में वह ऑस्ट्रेलिया ओपन खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में उन्होंने शुक्रवार (23 जून) को हमवतन बी.साई. प्रणीत को मात दी. पुरुष एकल वर्ग में खेले गए क्वॉर्टर फाइनल में श्रीकांत ने 43 मिनट में प्रणीत को 25-23, 21-17 से मात दी थी. इस जीत के साथ ही श्रीकांत ने सिंगापुर ओपन टूर्नामेंट के फाइनल में प्रणीत से मिली हार का बदला भी पूरा किया. श्रीकांत ने इससे पहले इंडोनेशिया ओपन का खिताब अपने नाम किया था. अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर श्रीकांत ने विश्व रैंकिंग में 11 स्थान की छलांग लगाते हुए 11वां स्थान हासिल किया.

 

source(Zee news)

admin