भारत ने वेस्टइंडीज को 105 रनों से हराकर सीरीज में बनाई 1-0 से बढ़त

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए दूसरे वनडे मैच में 105 रनों से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. बारिश से बाधित यह मैच 43-43 ओवर का कर दिया गया था. जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 43 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 310 रन बनाए और वेस्टइंडीज को 311 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 43 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 205 रन ही बना पाई और भारत ये मैच 105 रनों से जीत गया. वेस्टइंडीज की ओर से शाई होप ने सबसे ज्यादा 81 रन बनाए वहीं रोस्टन चेस ने 33 रनों की पारी खेली. भारत की ओर से कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. अजिंक्य रहाणे को उनकी बेहतरीन 103 रनों पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

स्कोरबोर्ड LIVE

वेस्टइंडीज के विकेट्स
वेस्टइंडीज की टीम को पहला झटका भुवनेश्वर कुमार ने दिया. जब उन्होंने अपने पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर कीरोन पॉवेल को धोनी के हाथों कैच करा दिया. अपने अगले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने जेसन मोहम्मद को पंड्या के हाथों कैच करा के वेस्टइंडीज को 4 रन के स्कोर पर दूसरा झटका दे दिया.

इसके बाद वेस्टइंडीज के बल्लेबाज इविन लुईस और शाई होप ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 89 रनों की पार्टनरशिप कर दी. लेकिन भारत के लिए अपना दूसरा मैच खेल रहे कुलदीप यादव ने 19 वें ओवर में इविन लुईस को धोनी के हाथों स्टंप करा के वेस्टइंडीज को तीसरा झटका दे दिया. लुईस 21 रन बना कर आउट हुए.

25.3 ओवर में कुलदीप यादव ने ताबड़तोड़ बैटिंग कर रहे वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज शाई होप को एलबीडब्लू करके भारत को चौथी सफलता दिलाई. पांचवां झटका 29.2 ओवर में 132 के स्कोर पर लगा. जब अश्विन ने जोनाथन कार्टर (13) को एलबीडब्लू कर दिया. वेस्टइंडीज को छठा झटका कुलदीप यादव ने जेसन होल्डर को आउट करके दिया. होल्डर 29 रन बनाकर धोनी के हाथों स्टंप आउट हुए.

भारत की पारी
भारत की ओर से अजिंक्य रहाणे ने शानदार बैटिंग करते हुए सेन्चुरी लगाई. ये रहाणे के वनडे करियर की तीसरी सेन्चुरी रही. वहीं विंडीज के खिलाफ ये उनकी पहली सेन्चुरी है. रहाणे ने पहले विकेट के लिए धवन के साथ 114 रन और दूसरे विकेट के लिए विराट के साथ 97 रन की पार्टनरशिप की.

शिखर धवन ने भी शानदार फिफ्टी लगाई. वे 63 रन बनाकर आउट हुए. 59 बॉल की अपनी इनिंग में उन्होंने 10 चौके भी लगाए. ये उनके वनडे करियर की 21वीं फिफ्टी रही. कप्तान विराट कोहली ने भी अच्छी बैटिंग करते हुए ताबड़तोड़ 87 रनों की पारी खेली. उन्होंने 50 रन 49 बॉल पर पूरे किए.

वेस्टइंडीज के विकेट्स
भारत को पहला झटका 18.2 ओवर में शिखर धवन के रूप में लगा, जब एश्ले नर्स की बॉल पर उन्हें शाई होप ने स्टंप कर दिया. दूसरा झटका 33.6 ओवर में मिगुएल कमिंस ने दिया. जब उन्होंने अजिंक्य रहाणे (102) बोल्ड कर दिया.

अल्जारी जोसेफ ने 34.6 ओवर में हार्दिक पंड्या (4) को आउट करते हुए तीसरा विकेट गिराया. युवराज सिंह आउट होने वाले चौथे बैट्समैन रहे. वे 38.1 ओवर में जेसन होल्डर की बॉल पर शाई होप को कैच दे बैठे. पांचवां विकेट कप्तान विराट कोहली का रहा. जो 41.2 ओवर में अल्जारी जोसेफ की बॉल पर एश्ले नर्स को कैच दे बैठे.

इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया है.दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

टीम इंडिया आज तक वेस्टइंडीज में कभी क्लीन स्वीप नहीं कर पाई है.टीम इंडिया के सामने विंडीज टीम कमजोर नजर आ रही है. यदि भारतीय टीम इस सीरीज को 4-0 से जीत लेती है तो कप्तान विराट कोहली के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा जो आज से पहले कभी किसी भारतीय कप्तान के नाम नहीं है.

भारत
शिखर धवन वेस्टइंडीज सीरीज में भी पूरे रंग में नजर आ रहे हैं. लेकिन इसी बीच सबसे बड़ी चिंता युवराज सिंह की फॉर्म की है. पिछले दिनों भी युवराज का बल्ला रन नहीं उगल पाया था. जाहिर है कि अगर युवराज अपने रंग में नहीं लौटे तो उन्हें इस सीरीज के बाद बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है. युवराज की जगह लेने वालों की कमी नहीं हैं. लाइन में लगे हुए खिलाड़ी केएल राहुल, मनीष पांडे और ऋषभ पंत हैं. जो अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं.

इसके अलावा पहले मैच में रवींद्र जडेजा की जगह कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था. लेकिन बारिश के कारण वह मैदान में उतर नहीं पाए. इस मैच में जरूर वे मौके का फायदा उठाना चाहेंगे. पहले मैच में ऋषभ पंत को मौका नहीं दिया. 2019 विश्व कप को देखते हुए टीम इंडिया इस युवा बल्लेबाज को मौका देना चाहेगी लेकिन उन्हें किसकी जगह मौका दिया जाए यह सोचने वाली बात है.

वेस्टइंडीज
वहीं दूसरी ओर वेस्टइंडीज टीम की बात की जाए तो उन्होंने पिछले मैच में 39.2 ओवरों की गेंदबाजी की. उनके गेंदबाज विराट कोहली के खिलाफ चालाकी से गेंदबाजी करते नजर आए. वह गेंद को हल्का शॉर्ट और ऑफ स्टंप के बाहर रख रहे थे. इस वजह से कोहली को रन बनाने में तकलीफ का सामना करना पड़ रहा था. 20 साल के अल्जारी जोसेफ ने अच्छी तेजी से गेंदबाजी की. जिस तरह से उन्होंने ऑफ कटर पर रहाणे को आउट किया उससे यह साफ हो गया है कि वह आधुनिक क्रिकेट में अपना जलवा दिखाने के लिए तैयार हैं.

बारिश फिर बनेगी विलेन
भारत जब दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज से भिड़ेगा तो निगाहें मौसम पर टिकी रहेंगी. पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया था. भारत ने 39.2 ओवर में जब तीन विकेट 199 रन बनाए थे तभी बारिश आ गई. इसके बाद आगे खेल नहीं हो पाया. आज के मैच में भी 80 फीसदी बारिश की संभावना है.

प्लेइंग इलेवन
भारत: शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), युवराज सिंह, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, आर. अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव.

वेस्टइंडीज: इविन लुईस, कयरॉन पॉवेल, शाई होप (विकेटकीपर), जोनाथन कार्टर, जेसन मोहम्मद, रोस्टन चेस, जेसन होल्डर (कप्तान), एशले नर्स, अल्जारी जोसेफ, देवेंद्र बिशु, मिगुएल कमिंस.

admin