महागठबंधन :तेजस्वी के बयान पर जदयू गंभीर : वशिष्ठ नारायण सिंह

पटना : राजद नेताओं की ओर से लगातार बयानबाजी पर जदयू ने रविवार को पलटवार किया. जदयू ने साफ कर दिया कि पानी सिर के ऊपर से गुजर रहा है और निर्णय लेने का समय जल्द आयेगा. राजद के नेताओं के साथ-साथ उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के बयान को भी जदयू ने गंभीरता से लिया है.
जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि उपमुख्यमंत्री के बयान को पार्टी गंभीरता से ले रही है. अब तक पार्टी स्तर से लोग बयान देते थे, लेकिन जो लोग सरकार में रह कर ऐसा बयान दे रहे हैं, उसे गंभीरता से लिया जायेगा. महागठबंधन के लिए ऐसा बयान उचित नहीं है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी को लेकर जदयू ने जो निर्णय लिया, उसे स्वीकार करना चाहिए था. जदयू के निर्णय पर बौखलाहट किस बात की है, यह पता नहीं चलता है. राष्ट्रपति पद के लिए प्रणब मुखर्जी की उम्मीदवारी के समय हमने जो फैसला लिया और उस पर कायम भी रहे.
ऐसे में लोगों ने कैसे समझ लिया कि समझाने-बुझाने और कहने से पार्टी अपना फैसला बदल लेगी. उन्होंने  कहा कि  जो भी बयान आ रहे हैं, उनमें हैरानी वाली चीजें दिख रही हैं. जिस भाषा का लोग प्रयोग कर रहे हैं, उससे लगता है कि उनका कुछ मन बना हुआ है. वे राष्ट्रपति चुनाव को किस रूप में देख रहे हैं, इस पर हैरानी व आश्चर्य भी हो रहा है. दूसरे लोग भी स्टैंड ले रहे हैं. ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भाजपा के खिलाफ हैं, लेकिन राष्ट्रपति के लिए एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद का समर्थन किया है. राष्ट्रपति चुनाव को किसी दलीय सीमा में बांधना सही नहीं है. जदयू सभी चीजों पर नजर बनाये हुए हैं और पार्टी इस पर निश्चित रूप से विचार करेगी.
लालू रघुवंश और भाई वीरेंद्र पर क्यों नहीं लगा रहे रोक, नहीं करेंगे बरदाश्त : संजय सिंह जदयू के मुख्य प्रवक्ता सह विधान पार्षद संजय सिंह ने कहा कि राजद नेताओं द्वारा जिस प्रकार महागठबंधन धर्म के खिलाफ बयानबाजी की जा रही है, वह बरदाश्त नहीं की जायेगी. पानी सिर के ऊपर से गुजर रहा है और निर्णय लेने का समय जल्द आयेगा. उन्होंने कहा कि राजद के नेता सीमा को पार कर रहे हैं. जिस भाषा का वे प्रयोग कर रहे हैं, वह भाषा जदयू को भी आती है. उन्हें उसी भाषा में जवाब दे सकते हैं.
संजय सिंह ने कहा कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद रोज-रोज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ पार्टी नेताओं के बयान दिलवा रहे हैं, जबकि जदयू बार-बार राजद नेता रघुवंश प्रसाद सिंह व विधायक भाई वीरेंद्र पर अंकुश लगाने व पार्टी से निकालने की अपील कर चुका है. अगर राजद सुप्रीमो द्वारा अपने नेताओं की बयानबाजी पर रोक लगायी जाती, तो इस तरह की बात नहीं होती. उन्होंने कहा कि राजद सुप्रीमो को क्या मजबूरी है या फिर रघुवंश प्रसाद सिंह व भाई वीरेंद्र से वे डरते हैं, जो उन पर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं. जदयू का एक पंचायत स्तर के नेता ने भी आज तक लालू प्रसाद के खिलाफ कुछ नहीं कहा है, जबकि राजद के नेता लगातार जदयू के नेता पर हमला करते रहते हैं और यह सब लालू प्रसाद चुपचाप देखते व सुनते हैं. अब यह बरदाश्त नहीं किया जायेगा.
बयान देने में संयम बरतें पार्टी नेता : तेजस्वी
पटना/मोतीपुर : जदयू के सख्त रुख को देखते हुए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने रविवार को बीचबचाव की पहल की. उन्होंने कहा कि महागठबंधन हिमालय की तरह अटूट है. उन्होंने राजद नेताओं व कार्यकर्ताओं को नसीहत दी कि वे किसी तरह का बयान देने में संयम बरतें.
उन्होंने कहा कि जदयू की तरफ से अब तक राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद के प्रति कभी भी कोई अप्रिय बयान नहीं आया है. यह महागंठबंधन अटूट है.
मालूम हो कि इससे पहले शुक्रवार को तेजस्वी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि बिना मैदान में उतरे कैसे कह सकते हैं कि कौन जीतेगा और हारेगा. हमारी लड़ाई विचारधारा को लेकर है. इसी बयान को लेकर जदयू ने नाराजगी जतायी है.
महागठबंधन कायम रहेगा : डॉ रघुवंश
वहीं, राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय  मंत्री  डॉ रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर उपजे मतभेद के बावजूद महागंठबंधन कायम रहेगा. मुजफ्फरपुर जिले के बरूराज हाइस्कूल में रविवार को स्थानीय विधायक की ओर से आयोजित इफ्तार  पार्टी में उन्होंने कहा कि राजद हमेशा से सांप्रदायिक शक्तियों के खिलाफ आवाज बुलंद करता रहा है. उन्होंने कहा कि   सेक्युलर दल मीरा कुमार के पक्ष में एकजुट हैं. अगर हार भी होती है, तो भविष्य में यह जीत का रास्ता तय करेगा. एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को जदयू के वोट देने का निर्णय उनका अपना  निर्णय  है. इससे महागठबंधन पर कोई असर नहीं पड़ेगा.
24 जून को डिप्टी सीएम ने क्या बोला था
मैदान में उतरने से पहले कोई कैसे कह सकता है िक कौन जीतेगा और कौन हारेगा. हमारी लड़ाई िवचारधारा से है.
तेजस्वी प्रसाद यादव
(सीएम के बयान पर)
source(prabhatkhabar)

admin