J&K:अनंतनाग में 8 घंटे चले ऑपरेशन में टॉप लश्कर कमांडर बशीर लश्करी समेत 2 आतंकी ढेर,दो नागरिकों की भी मौत

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों की बीच शनिवार सुबह 6 बजे से शुरू हुई मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर हो गए हैं. इस ऑपरेशन में टॉप लश्कर कमांडर बशीर लश्करी मारा गया है. इसके अलावा क्रॉस फायरिंग में 2 नागरिकों की भी मौत हो गई है, जिसमें एक महिला है, जबकि कई घायल हो गए हैं. सुरक्षाबलों ने एसएचओ फिरोज डार की शहादत के जिम्मेदार टॉप लश्कर कमांडर आतंकी बशीर लश्करी को घेर लिया था.

सुरक्षाबलों ने शनिवार सुबह अनंतनाग जिले के डेलगम गांव को घेरा और खोज अभियान शुरू किया था. यहां एक आवासीय घर में आतंकियों के छिपे होने की खबर थी. सुरक्षाबलों ने विस्फोट कर घर के एक हिस्से को क्षतिग्रस्त भी कर दिया था. इसके अलावा पुलिस ने बताया कि आतंकियों के कब्जे से 17 नागरिकों को भी बचाया गया.

कुछ दिन पहले ही लश्कर आतंकी बशीर सुरक्षा बलों के हाथ से बचकर निकल गया था. पुलिस और राष्ट्रीय रायफल्स ने अनंतनाग जिले में सोफ कोकरनाग गांव को लश्कर आतंकी बशीर की उपस्थिति के इनपुट के बाद घेर लिया था. लेकिन बशीर अपने 2 साथियों के साथ बचकर निकल गया था. इसके अलावा शोपियां के 10 गांवों में भी सर्च ऑपरेशन जारी किया है.

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ की खबर सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक आतंकी यहां एक घर में छुपे हुए थे और वे लगातार फायरिंग कर रहे थे। बताया जा रहा है कि सेना ने उसी घर को बम धमाके से उड़ा दिया है और इसमें आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर बशीर लश्करी समेत 4 आतंकी छुपे हुए थे।
साथ ही आतंकियों की ओर की गई फायरिंग में एक महिला की मौत हो गई है। दरअसल, सुरक्षाबलों को सूचना मिली कि आतंकी एक घर में छुपे हुए हैं। इसके बाद जब सेना ने मौके पर नाकेबंदी करना शुरू कर दी तो आतंकी गोलीबारी करने लग गए। अभी भी वहां गोलीबारी की आवाज सुनाई दे रही है। ऐसा माना जाता है कि बशीर, एसएचओ डार समेत 6 जवानों की मौत के लिए जिम्मेदार है।

कौन है बशीर लश्करी

दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग के कोकेरनाग क्षेत्र का निवासी बशीर लश्करी 1999 में पीओके पार कर गया था. 2012 में राज्य सरकार की योजना के तहत वह पाक अधिकृत कश्मीर से वापस लौटा. 2014 तक वह जेल में रहा. 2015 में वह वापस आतंकवादी गतिविधियों में सक्रिय हो गया. पिछले एक साल के दौरान बशीर ने आंतकी समूहों की संख्या सात तक बढ़ाई. कुछ पाकिस्तानी लश्कर आतंकवादी भी उसके समूह का हिस्सा माने जाते हैं. इनके नाम पर 10 लाख रुपये का इनाम भी है

admin