महिला वर्ल्ड कप : भारत की निगाहें लगातार पांचवीं जीत पर, अफ्रीका से होगी जंग

आईसीसी महिला विश्वकप में आज दोपहर 3 बजे भारत का मुकाबला साउथ अफ्रीका से इंग्लैंड लीस्टर के ग्रेस रोड स्टेडियम में होगा. भारत अपने विजयी रथ पर सवार है. टूर्नामेंट में अब तक अजेय है. भारतीय टीम के लिए यह मुकाबला आसान नहीं होने वाला है. श्रीलंका को हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज करने के साथ ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस समय विजय रथ पर सवार है और महिला विश्व कप में वह ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर है.अब उसके बचे हुए मुकाबलों में उसका अभियान मुश्किल होता जाएगा. शनिवार को उसका मुकाबला एक ऐसी साउथ अफ्रीकी टीम से है जो अपनी क्षमताओं के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पा रही है.

साउथ अफ्रीका से होगा कड़ा मुकाबला

टीम इंडिया के बल्लेबाज और गेंदबाज भले ही जबर्दस्त फॉर्म में हों लेकिन साउथ अफ्रीका से उसे कड़ी चुनौती मिल सकती है. पिछले 22 वनडे में साउथ अफ्रीका इकलौती टीम है जिसने टीम इंडिया को हराया है. साथ ही टीम इंडिया लीस्टर के मैदान पर आज पहली बार खेलने उतरेगी, लेकिन इसी मैदान पर साउथ अफ्रीकी टीम ने दो मैच जीते हैं.

इसी मैदान पर साउथ अफ्रीका ने किया था विंडीज को ढेर

लीस्टर में साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान और वेस्टइंडज को हराया है. वेस्टइंडीज को तो अफ्रीकी टीम ने सिर्फ 48 रनों पर समेट दिया था. वैसे अच्छी बात ये है कि वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है. टीम इंडिया वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका से तीनों मैच जीती है. ये रिकॉर्ड जरूर टीम इंडिया का मनोबल बढ़ाएगा.

फॉर्म में टीम इंडिया

बल्लेबाजों की बात करें तो स्मृति मंदाना 4 मुकाबलों में 68.66 के औसत से 206 रन बना चुकी हैं. वैसे पिछले दो मैचों में उनका बल्ला नहीं चला है. कप्तान मिताली राज भी 4 मैच में 44.5 के औसत से 178 रन बनाकर फॉर्म में हैं. पूनम राउत ने भी 4 मैच में 149 रन बनाए हैं. दीप्ति शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतक लगाकर खुद को साबित किया है. गेंदबाजों की बात करें तो बाएं हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट ने अबतक 7 विकेट लिए हैं. ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा ने भी 7 विकेट लिए हैं.

साउथ अफ्रीका टीम की बात करें तो मीडियम पेसर मैजरिन कैप अबतक 3 मैच में सबसे ज्यादा 8 विकेट झटक चुकी हैं. साथ ही डेन वेन नाइक्रेक और इस्माइल ने भी 5-5 विकेट अपने नाम किए हैं. द.अफ्रीका के लिए लीजेल ली और लौरा वोलवार्ट अच्छी फॉर्म में हैं.

संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत- पूनम राउत, स्मृति मंदाना, दीप्ति शर्मा, मिताली राज, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णमूर्ति, सुषमा वर्मा, मानसी जोशी, एकता बिष्ट और पूनम यादव.

साउथ अफ्रीका – लौरा वोलवार्ट, लीजेल ली, त्रिशा चेटी, मिगनॉन डु प्रीज, क्लॉय ट्रयॉन, मैरिजेनी कैप, स्यून लूस, शबनिम इस्माइल, अयाबोंगा खाका, मूसलाइन डेनियल्स और डेन वेन नाइक्रेक.

admin