वनडे में 6000 रन पूरे करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी मिताली

ब्रिस्टल : भारत की स्टार बल्लेबाज मिताली राज ने  बुधवार को इतिहास रचते हुए दो बड़ी उपलब्धियां हासिल की. वह महिला वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन का रिकार्ड अपने नाम करने के साथ ही इस फॉर्मेट में 6000 रन पूरे करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई  हैं.

सिक्स जड़ कर पूरे किए 6000 रन

मिताली आईसीसी महिला विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ लीग चरण के मैच के दौरान 34वां रन पूरा करते ही महिला वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज बनीं. उन्हें इस मैच से पहले 6000 रन पूरे करने के लिये 41 रन की दरकार थी और विश्व रिकार्ड बनाने के कुछ देर बाद ही उन्होंने लेग स्पिनर क्रिस्टीन बीम्स पर छक्का जड़कर यह उपलब्धि भी हासिल कर दी।

इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवड्र्स का रिकार्ड तोड़ा

मिताली ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवड्र्स का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने 191 मैचों में 5992 रन बनाये थे. जून 1999 में अपना पहला मैच खेलने वाली वर्तमान भारतीय कप्तान मिताली का यह 183वां वनडे मैच है. उन्होंने इसके अलावा दस टेस्ट मैचों में 663 और 63 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1708 रन बनाए हैं. मिताली के नाम पर वनडे में पांच शतक और 49 अर्धशतक दर्ज हैं.

भारतीय खिलाड़ी टॉप पर

इस तरह से महिला वनडे में वर्तमान समय में बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभागों में भारतीय खिलाड़ी शीर्ष पर हैं. भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के नाम पर वनडे में सर्वाधिक विकेट दर्ज हैं. उनके नाम पर इस मैच से पहले तक 189 विकेट दर्ज थे. झूलन ने हाल में दक्षिण अफ्रीकी दौरे में आस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक (180 विकेट) का रिकार्ड तोड़ा था. यह भी संयोग है कि पुरूष क्रिकेट में टेस्ट और वनडे में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड भी एक भारतीय सचिन तेंदुलकर के नाम पर है।

 

यह भी पढ़ें

Jio कस्टमर्स डेटा एक वेबसाइट पर हुआ था लीक, जांच के क्रम में 6 को हिरासत में लिया गया
BCCI ने टीम इंडिया कोच का किया ऐलान, रवि शास्त्री मुख्य कोच तो जहीर खान गेंदबाजी कोच बने
JDU के अल्टीमेटम पर RJD का जवाब, तेजस्वी बने रहेंगे डिप्टी सीएम

महिला क्रिकेट WC: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 227 रनों का लक्ष्य

admin