आज ही के दिन 15 साल पहले लॉर्ड्स में गांगुली ने लिया था मुंबई का बदला, फाइनल में इंग्लैंड को हराकर नेटवेस्ट सीरीज अपने नाम की थी

13, जुलाई 2002 इस तारीख को कोई भी क्रिकेटप्रेमी नहीं भूला सकता है. इसी दिन सौरव गांगुली की अगुवाई में भारतीय टीम ने क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में इंग्लैंड को मात दी थी. भारत ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर नेटवेस्ट सीरीज अपने नाम की थी. 15 साल पहले खेले गए इस मैच में भारतीय क्रिकेट को कई नए हीरो मिले थे, जिसमें युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ और ज़हीर खान हीरो बनकर उभरे थे. बीसीसीआई ने भी इस मैच के वीडियो को ट्वीट कर यादें ताजा की. मैच जीतने के बाद कप्तान सौरव गांगुली ने लॉर्ड्स की बालकनी से टी-शर्ट उतार कर लहराई थी.

325 रन का था लक्ष्य

सौरव गांगुली की अगुवाई में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को एक रोमांचक मुकाबले में उसी धरती पर हराकर फाइनल के खिताब पर कब्जा जमाया था. क्रिकेट का मक्का लॉर्ड्स में इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 325 रन का विशाल स्कोर खड़ा रखा था और भारत के पांच विकेट महज 146 रन पर ही गिर गए थे. लेकिन युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने शानदार बल्लेबाज कर टीम इंडिया को जीत दिलाने में बेहद हम रोल निभाया था.

मोहम्मद कैफ ने दिलाई जीत

लॉर्ड्स के मैदान पर मोहम्मद कैफ ने 2002 में नाबाद 87 रनों की पारी खेलकर भारत को इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत दिलाई थी. मैच जीतने के लिए भारत के सामने 326 रनों का बहुत ही मुश्किल लक्ष्य था. इस पहाड़ जैसे स्कोर के सामने टीम इंडिया के 5 दिग्गज (गांगुली, सहवाग, द्रविड़, तेंदुलकर और मोंगिया) महज 146 रन पर पवेलियन लौट गए.

फिर लगने लगा कि टीम के बाकी बल्लेबाज भी आसानी से घुटने टेक देंगे. लेकिन टीम इंडिया के दो होनहार, मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह के इरादे कुछ और ही थे. दोनों ने मिलकर अंग्रेज गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए टीम इंडिया को जीत दिला दी. युवी ने आउट होने से पहले 69 रनों की शानदार पारी खेली. इस जीत के हीरो मोहम्मद कैफ को करियर में पहली बार ‘मैन ऑफ द मैच’ के खिताब से नवाजा गया.

 

फ्लिंटाफ को दिया था जवाब

फैंस की मानें तो सौरव गांगुली ने टी-शर्ट उतार कर एंड्रयू फ्लिंटाफ को जवाब दिया था. सौरव गांगुली से पहले उसी वर्ष फ्लिंटॉफ ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ वनडे मैच में मिली जीत के बाद अपनी टी शर्ट को हवा में लहराया था. फ्लिंटाफ ने मुंबई में इंग्लैंड के मैच जीतने के बाद 3-3 से सीरीज बराबर की थी, जिसके बाद फ्लिंटाफ टी-शर्ट उतारकर मैदान पर घूमे थे

admin