उपराष्ट्रपति उम्मीदवार:वेंकैया नायडू होंगे उपराष्ट्रपति पद के लिए BJP के उम्मीदवार, गोपाल गांधी से टक्कर

केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू सोमवार को सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में भारतीय जनता पार्टी द्वारा नामित होने वाले भारत के अगले उपाध्यक्ष बनने जा रहे हैं।

विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी पर स्पष्ट लाभ के साथ वे 5 अगस्त के चुनाव में जाएंगे।

उपराष्ट्रपति का चयन दोनों घरों से 7 9 0 सांसदों के एक चुनावी कॉलेज द्वारा किया जाता है, जहां राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन – भाजपा और उसके सहयोगी – 410 सदस्यों के साथ बहुमत अर्जित करते हैं।

पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, “वह पार्टी लाइनों में सबसे वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं में से एक है।” “सार्वजनिक जीवन में उनके पास 25 से अधिक वर्षों का अनुभव है।”

 

सोमवार रात देर रात नायडू ने शहरी विकास, आवास और गरीबी उन्मूलन और केंद्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस्तीफा दे दिया। उपाध्यक्ष के पद के लिए भी उन्हें ऊपरी सदन से इस्तीफा देना होगा।

“भाजपा मेरी मां है मुझे लगता है कि मैं अपनी मां छोड़ रहा हूं, “नायडू ने कहा

सूत्रों के अनुसार, मोदी ने जेडी (यू) प्रमुख नीतीश कुमार, तेलुगू देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार से समर्थन के लिए बात की थी। कुमार ने पहले ही गांधी को समर्थन देने का वचन दिया है

अगले साल राज्यसभा में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी जब उत्तर प्रदेश से 10 सहित 58 आरएस बर्थ के चुनाव मई में होंगे।

सोमवार की बैठक से पहले, नायडू ने प्रधान मंत्री मोदी और भाजपा प्रमुख शाह से मुलाकात की और उन्होंने पार्टी के फैसले को उनके पास बताया भाजपा की संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद एक औपचारिक घोषणा की गई थी।

क्या बोले अमित शाह?

बैठक के बाद बीजेपीअध्यक्ष अमित शाह ने बताया कि पार्लियामेंट्री बोर्ड के सभी सदस्यों और सहयोगी दलों से चर्चा करने के बाद वेंकैया नाडयू जी को उपराष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बनाने का निर्णय किया गया. उन्होंने कहा कि नायडू जी 1970 से सार्वजनिक जीवन में रहे हैं. वो जेपी आंदोलन में दक्षिण के एक प्रमुख नेता रहे. नायडू जी देश के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं. अमित शाह ने ये भी बताया कि वेंकैया जी बचपन से ही बीजेपी के साथ जुड़े रहे हैं. एनडीए के सभी साथी दलों ने वेंकैया जी के नाम का स्वागत किया है. मंगलवार को नायडू जी नामांकन दाखिल करेंगे.

वहीं पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक से पहले नायडू ने कहा था कि पार्टी जो निर्णय करेगी वो उन्हें मंजूर होगा. हालांकि नायडू के अलावा महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव और पश्चिम बंगाल के गवर्नर केसरी नाथ त्रिपाठी का नाम भी चर्चा में चल रहा था.

admin