फूस की झोपड़ी से 340 कमरे वाले राष्ट्रपति भवन पहुंचे कोविंद, ली शपथ

संसद के केंद्रीय हॉल में एक समारोह में मंगलवार को रामनाथ कोविंद ने भारत के 14 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

आउटगोइंग राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और कोविंद औपचारिक जुलूस में सेंट्रल हॉल में पहुंचे, जहां रामनाथ कोविंद को भारत के मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहार ने शपथ दिलाई।

उन्होंने मुखर्जी के साथ सीटों का आदान-प्रदान किया और उनके सम्मान में 21 बंदूक की सलामी दी गई। नए राष्ट्रपति को उम्मीद है कि वह जल्द ही अपना पता दे सके।

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा के अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, केंद्रीय मंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्रियों, राजदूत और अन्य राजनयिकों, सांसदों और वरिष्ठ नागरिक और सैन्य अधिकारी मौजूद हैं।

 

Watch the ceremony Live

12:30 अपराह्न: “हमें एक उच्च-विकास अर्थव्यवस्था, एक शिक्षित अर्थव्यवस्था और एक समतावादी समाज को तैयार करना चाहिए। यह महात्मा गांधी और दीन दयाल उपाध्याय की दृष्टि थी। “- राष्ट्रपति कोविंद का समापन बयान

12: 27 बजे: मैं एक बहुत ही सरल पृष्ठभूमि से आया हूं और यात्रा बहुत लंबी है: राष्ट्रपति अपने भाषण में कहते हैं

“हम सब एक ही और एक ही तरीके (हम सब एक हैं और हम एक रहेंगे)”

12:25 बजे: राष्ट्रपति कोविंद का ट्विटर अकाउंट अब सक्रिय हो गया है। उनका पहला ट्वीट – “भारत के 14 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के लिए सम्मानित होना; सभी विनम्रता के साथ मेरी जिम्मेदारियों को पूरा करना होगा # राष्ट्रपति किवींड

12:20 अपराह्न: सभी नागरिक भारत के निर्माता और डेवलपर्स हैं – जो स्टार्टअप खोलते हैं, जो कार्यालयों में काम करते हैं, जो जनता की सेवा कर रहे हैं, उन महिलाओं को काम करते हैं और परिवारों की देखभाल भी करते हैं, जो अपने देश के लिए काम करते हैं: Kovind

12:16 बजे: कोविंद संसद को संबोधित करते हैं, उन्हें भारत के राष्ट्रपति होने की ज़िम्मेदारी के साथ विश्वास करने के लिए धन्यवाद।

“इस संसद में, हम विभिन्न मुद्दों पर एक-दूसरे के साथ मतभेद रखते हैं और उन पर भरोसा करते हैं। यह लोकतंत्र की सुंदरता है। ”

“मुझे डॉ राधाकृष्णन, डॉ। अब्दुल कलाम और प्रणब दा के समान पथ पर चलने के लिए विशेषाधिकार प्राप्त है।”

कोविंद ने अपने संसद में संबोधित करते हुए कहा, “अब हम 21 वीं सदी के उत्तरार्ध में हैं … हमें भारत की विविधता, विरासत, विकास और उसके सभी नागरिकों पर गर्व है।”

12:15 अपराह्न: कोविंद भारत के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण शुरू करते हैं।

12:10 pm: विपक्षी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार मीरा कुमार कोविंद के शपथ ग्रहण समारोह में दर्शकों की पहली पंक्ति में बैठता है।

12:06 अपराह्न: राष्ट्रगान संसद के केंद्रीय हॉल में खेलता है।

12 बजे: कोविंद, आउटगोइंग राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और सीजेआई जे एस खेहार संसद में शामिल हुए।

11:50 am: रामनाथ कोविंद और प्रणब मुखर्जी संसद के अपने रास्ते पर हैं

सुबह 11:30 बजे: राष्ट्रपति-चुने रामनाथ कोविंद 10, अकबर रोड के निवास से अपने राष्ट्रपति भवन छोड़ते हैं।

11 बजे: लोकसभा ने 3 बजे तक स्थगित कर दिया ताकि सदस्यों के राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह में भाग ले सकें।

10.50: राष्ट्रपति प्रणव से संसद के रास्ते में सुबह राष्ट्रपति के साथ कोविंद राष्ट्रपति मुखर्जी के साथ आएंगे। दोनों ही एक ही कार में यात्रा करेंगे

10.35 बजे: कोविंद का शपथ ग्रहण समारोह 12.15 बजे होगा और इसे संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित किया जाएगा।

10.30: राष्ट्रपति-चुने रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी राजघाट की यात्रा करते हैं।

समारोह समाप्त होने के बाद, नए राष्ट्रपति राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगे, जहां एक इंटर सर्विस गार्ड ऑफ ऑनर को अपने फोरकोर्ट में दिया जाएगा। मुखर्जी अपने नए पते के लिए प्रस्थान करेंगे – 10 राजाजी मार्ग

admin