चीनी विदेश मंत्री ने कहा डोकलम सैन्य गतिरोध के लिए भारत दोषी, ‘सैनिकों को वापस बुलाये भारत

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने सिक्किम सीमा के पास चल रहे सैन्य गतिरोध को ट्रिगर करने के लिए भारत पर आरोप लगाया है, जिससे विवाद को सुलझाने के लिए सीमावर्ती सैनिकों को वापस लेने के लिए नई दिल्ली को बार बार कहा जा रहा है।

वांग, चीन के सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं, जिन्होंने अभी तक दोकलाम गतिरोध के बारे में टिप्पणी की है जो कि दूसरे महीने में प्रवेश कर चुका है और जिस के  कारण द्विपक्षीय संबंधों में कमी आई है।

चीनी विदेश मंत्रालय ने प्रकाशित एक बयान में कहा था कि वह थाईलैंड में पत्रकारों को बता रही है कि भारतीय अधिकारियों ने स्वीकार किया था कि चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में सीमा पार नहीं की थी। उन्होंने दावा किया कि इसका मतलब है कि भारतीय सैनिक चीनी क्षेत्र में घुस आए हैं।

“समस्या बहुत सीधा थी”, उन्होंने संवाददाताओं से कहा, और “यहां तक कि भारतीय अधिकारियों ने सार्वजनिक तौर पर कहा था कि चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया हैं। दूसरे शब्दों में, भारतीय सैनिक ने चीनी क्षेत्र में (पार) स्वीकार किया। ”

समस्या का समाधान बहुत “सरल” है, उन्होंने कहा: “भारतीय सैनिकों को बाहर जाना  होगा ”

वांग का बयान भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ए.के. डोवाल की ब्रिक्स सुरक्षा शिखर सम्मेलन के लिए बीजिंग के दौरे के कुछ दिनों से पहले आया   है।

चीन ने बार-बार कहा है कि इस मुद्दे को हल करने के लिए वार्ता के लिए पूर्व शर्त सीमा है कि  दोकलाम सीमा से  भारतीय सैनिकों की वापसी

एनएसए डोवाल और शीर्ष चीनी राजनयिक यांग जीईकी के बीच चल रहे डॉक्लैम गतिरोध पर एक “सार्थक वार्ता” संभव नहीं है, हालांकि इस सप्ताह बाद में ब्रिक्स सुरक्षा शिखर सम्मेलन के लिए बीजिंग के दौरे के दौरान  दोनों  द्विपक्षीय वार्ता के लिए मिल सकते हैं, चीन ने सोमवार को संकेत दिया था।

भारतीय सैनिक अवैध रूप से चीन के क्षेत्र में घूस रहे हैं। एक बार फिर हम भारत को सीमा दोकलाम से भारतीय सैनिक को  वापस बुलाने के  लिए आग्रह करते हैं। मुझे इस बात पर बल देना है कि दोनों पक्षों के बीच किसी भी सार्थक वार्ता के लिए यह पूर्व शर्त है। “विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा था।

यह क्षेत्र चीन के नियंत्रण में है, लेकिन भूटान ने  इस पर दावा किया है, जिसमें बीजिंग के साथ कूटनीतिक संबंध नहीं हैं।

admin