कश्मीर के पुलवामा में मुठभेड़ में लश्कर के शीर्ष आतंकवादी अबू दुजाणा की मौत

पुलिस ने बताया कि कश्मीर में  शीर्ष लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर अबू दुजाणा को पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गिराया गया है।

पुलवामा के हाकिपोरा गांव में आतंकवादियों के एक समूह और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ के  दौरान  27  वर्षीय दुजाणा और एक अन्य आतंकवादी की गोली लगने से मौत हो  गई।

“लश्कर के चीफ कमांडर अबू दुजाना ने अपने साथी के साथ बंदीपोरा, पुलवामा में मारे गए ।  यह पुलिस और एसएफ (सुरक्षा बलों) के लिए बड़ी उपलब्धि है  “जम्मू और कश्मीर पुलिस ने एक ट्वीट में कहा।

कश्मीर पुलिस महानिरीक्षक मुनेर खान ने  एक अखबार को कहा  कि ऑपरेशन अभी भी जारी   है। पुलिस और  सेना द्वारा शुरू की गई  संयुक्त खोज अभियान पुरे इलाका मे  चलाया जा रहा  है।

अधिकारियों ने पुलवामा जिले में “एक सावधानीपूर्वक उपाय” के रूप में इंटरनेट काट दिया।

अधिकारियों ने बताया कि जब सुरक्षा बलों के दवारा  हाकिपोरा गांव में खोज अभियान चलाया जा रहा था  तब आतंकवादी के तरफ से  गोलीबारी सुरु  हुई.

कश्मीर  में सबसे लंबे समय तक जीवित विदेशी आतंकियों में डुजाणा शामिल था, पाकिस्तान-कब्जे वाले कश्मीर के गिलगिट-बाल्टिस्तान क्षेत्र से तलूक रखता   था।

सेना के अनुसार, वह घाटी में सक्रिय 12 सबसे ज्यादा सक्रीय करने वालों आतंकवादी में से एक था। पुलिस का कहना है कि वह दक्षिण कश्मीर के कई आतंकवादी हमलों के मुखिया थे।

पिछले साल से वह कश्मीर में मारे गए तीसरे शीर्ष उग्रवादी नेता मे से एक हैं। हिजबुल मुजाहिद्दीन के नेताओं बुरहान वाणी और सब्ज़ार भट को पहले सुरक्षा बलों ने मार दिया था।

 

 

admin