England vs South Africa:मोइन की हैट्रिक 239 रन से हारा दक्षिण अफ्रीका

लंदन:ओपनर डीन एल्गर की 136 रन की बेहतरीन पारी के बावजूद दक्षिण अफ्रीका को तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को आफ स्पिनर मोइन अली की हैट्रिक के चलते 239 रन से शर्मनाक शिकस्त का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड ने इस बेहतरीन जीत के साथ चार मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली।  (Live score board)
इंग्लैंड ने दूसरा टेस्ट हारने के बाद इस मैच में जबर्दस्त वापसी की। इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स के 112 रन की बदौलत पहली पारी में 353 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की टीम तेज गेंदबाज टॉबी राेलैंड जोंस के पदार्पण टेस्ट में पंजे के कारण 175 रन पर ढेर हो गई। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 313 रन पर घाोषित कर दक्षिण अफ्रीका के सामने 492 रन का लक्ष्य रखा।
दक्षिण अफ्रीका की टीम एल्गर के आठवें शतक के बावजूद 77.1 ओवर में 252 रन पर सिमट गई। ओपनिंग में उतरे एल्गर ने 228 गेंदों का सामना किया और 20 चौकों की मदद से 136 रन बनाए। उनकी इस पारी ने ही दक्षिण अफ्रीका की हार को कुछ सम्मान दिया।
अली ने एल्गर को 76वें ओवर की पांचवीं गेंद पर और फिर कैगिसो रबादा को छठी गेंद पर आउट किया। उन्होंने 78वें ओवर की पहली गेंद पर माेर्न मोर्कल का विकेट लेकर अपनी हैट्रिक पूरी कर ली। अली ने 45 रन पर चार विकेट लिए। एल्गर आठवें बल्लेबाज के रूप में 252 रन के स्कोर पर आउट हुए और फिर इसी स्कोर पर शेष दो बल्लेबाज भी पवेलियन लौट गए। अली अपनी हैट्रिक से 1938 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही टॉम गोडार्ड के बाद हैट्रिक लेने वाले पहले इंग्लिश स्पिनर बन गए।

admin