VIDEO : राग देश टीजर रिलीज, फिल्म में एक साथ दिखेगी देशभक्ति और विद्रोह

नई दिल्ली : फिल्ममेकर तिग्मांशु धूलिया की फिल्म ‘रागदेश’ का पहला टीजर रिलीज हो गया है. सलमान खान की फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ के साथ इस टीजर को सिनेमाघरों में लॉन्च किया गया.

‘राग देश’ फिल्म की कहानी ब्रिटिश इंडियन आर्मी (BIA) के तीन अफसरों कर्नल प्रेम सहगल, कर्नल गुरबख्श सिंह ढिल्लो और मेजर जनरल शाह नवाज खान के मशहूर कोर्ट मार्शल पर आधारित है. ये ट्रायल दिल्ली के लाल किले में हुए थे, इसलिए इसे Red Fort Trials के नाम से भी जाना जाता है.

सर तेज बहादुर सप्रू समेत कई नामी वकीलों ने इन तीनों अफसरों का केस लड़ा था. फिल्म में इन तीन अफसरों के किरदार कुणाल कपूर, अमित साध और मोहित मारवाह निभा रहे हैं.

तत्कालीन ब्रिटिश इंडियन आर्मी के इन तीनों अफसरों ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नेता जी सुभाष चंद्र बोस की इंडियन नेशनल आर्मी (INA) ज्वाइन कर ली थी और आजाद हिंद के लिए जापानियों के साथ मिलकर इम्फाल और बर्मा में जंग लड़ी थी. जंग के बाद तीनों को मलय, सिंगापुर और बर्मा में युद्ध बंदी बना लिया गया था. ब्रिटिश सरकार ने इन तीनों अफ़सरों का कोर्ट-मार्शल करते हुए राजद्रोह और हत्या के मुकदमे चलाए थे.

 

‘रागदेश’ का ट्रेलर यहां संसद भवन में लांच होगा. फिल्म के निर्देशक तिग्मांशु धूलिया का कहना है कि ऐसा स्वतंत्रता संग्राम के नायकों का सम्मान करने के लिए किया जा रहा है.

धूलिया ने अपने बयान में कहा, “संसद भवन में ‘रागदेश’ का ट्रेलर लॉन्च करने का मकसद स्वतंत्रता संग्राम के नायकों का सम्मान करना है. ऐसा पहली बार है कि संसद भवन ने किसी फिल्म के ट्रेलर को लांच करने की अनुमति दी है और यह हमारी फिल्म के लिए अपने आप में बड़े सम्मान की बात है.”

फिल्म ‘रागदेश’ मशहूर लाल किला मुकदमे पर आधारित है, जो आजाद हिंद फौज के तीन अधिकारियों पर चलाया गया था. इसने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन का रुख बदल दिया था.

धूलिया ने कहा कि लाल किला ट्रायल हमारी स्वतंत्रता इतिहास का सबसे दिलचस्प और प्रासंगिक हिस्सा है और यह फिल्म उसी मामले के बारे में है. फिल्म में कुणाल कपूर, अमित साध और मोहित मारवाह प्रमुख भूमिका में हैं. गुरदीप सिंह सप्पल निर्मित यह फिल्म राज्यसभा टीवी की पेशकश है.

फिल्म ‘रागदेश’ 28 जुलाई को रिलीज होगी.

 

source(zee news)

admin