बर्थडे स्पेशल: खूब मशहूर हुई राहुल रॉय की ‘आशिकी’, दो हफ्तों में मिले थे 60 फिल्मों के ऑफर

bollywood

नई दिल्ली: बॉलीवुड में इश्क और मोहब्बत को लेकर कई फिल्में बनी हैं. आगे भी इस सब्जेक्ट पर फिल्में बनती रहेंगी, मगर बॉलीवुड में किसी हीरो को सबसे पहले ‘आशिक’ का तमगा हासिल है तो वो हैं राहुल रॉय. अपनी पहली ही फिल्म ‘आशिकी’ से अचानक ग्लैमर की दुनिया में छा जाने वाले राहुल रॉय आज अपनी 50वीं सालगिरह मना रहे हैं. मुंबई में जन्में राहुल की परवरिश दिल्ली में हुई, लेकिन उनकी मंजिल तो आखिर मुंबई ही थी सो वो एक बार फिर वहीं पहुंच गए जहां उनकी पैदाइश हुई थी. उनकी मां इंदिरा रॉय एक मशहूर एक कॉलमनिस्ट थीं और पिता दीपक एक बिजनेस मैन.

 

ये बात जगजाहिर है कि फिल्मकार महेश भट्ट ने ही राहुल को स्टार बनाया था. पर उनके स्टार बनने के पीछे की कहानी बेहद कम लोग जानते हैं.

 

उनकी पहली फिल्म ‘आशिकी’ के गाने आज भी लोगों को उसी तरह याद हैं जैसे 90 के दशक में हुआ करते थे. ‘जानें जिगर जाने मन’, ‘मैं दुनिया भुला दूंगा’, ‘तू मेरी जिंदगी है’, ‘एक सनम चाहिए आशिकी के लिए’, ‘अब तेरे बिन’, फिल्म के जिस गाने का भी जिक्र करूंगा वो आपको जरूर याद होगा. आशिकी में राहुल रॉय के साथ अभिनेत्री अनु अग्रवाल नजर आईं थीं.

 

बिना स्ट्रगल किए मिल गई थी फिल्म

 

बॉलीवुड में एक छोटा सा रोल पाने के लिए भी लोगों को सालों इंतजार करना पड़ता है लेकिन राहुल रॉय इस मामले में बेहद किस्मत वाले कहे जा सकते हैं, क्योंकि उन्होंने फिल्मों में आने के लिए किसी तरह का कोई सट्रगल नहीं किया बल्कि फिल्मकार ने ही उनको फिल्म का ऑफर दे दिया था.

 

rahul

 

दरअस्ल हुआ कुछ यूं था कि राहुल रॉय की मां यूनिसेफ के लिए काम किया करती थीं. उन दिनों उन्होंने एक मैगजीन में आर्टिकल लिखा था जिसे पढ़कर महेश भट्ट उनसे मिलने चले आए थे. आर्टिकल पढ़कर महेश भट्ट काफी प्रभावित हुए थे. उन दिनों राहुल की मां भी मुंबई में ही थीं, महेश भट्ट उनसे मिलने आए और उनके आर्टिकल की काफी तारीफ की. उसी दौरान उनकी मां ने राहुल रॉय की तस्वीर महेश भट्ट को दिखाई थी.



राहुल काफी हैंडसम थे. 90s के तमाम हीरो से उनका अंदाज जुदा था. राहुल मॉडलिंग किया करते थे. उनके बाल लंबे थे. चेहरा खूबसूरत था. महेश भट्ट ने उनकी मां से पूछा कि क्या वो फिल्मों में काम करेगा? इस पर उनकी मां ने कहा कि आपको उसी से पूछना चाहिए क्योंकि वो हिंदी फिल्में ज्यादा देखता नहीं है. बाद में राहुल की मां ने राहुल को महेश भट्ट के ऑफर के बारे में बताया और कहा कि तुम्हें उनसे मिलना होगा.

 

राहुल ने महेश भट्ट को फोन किया और महेश भट्ट ने उन्हें मिलने बुला लिया. जब एक इतवार को वो महेश भट्ट से मिलने गए तो पहले 20 मिनट में ही तय हो गया कि महेश भट्ट राहुल को फिल्म में ले रहे हैं.

 

फिल्म मिली तो पिता ने पूछा कितने दिन की छुट्टी चाहिए

 

जिस वक्त राहुल को ‘आशिकी’ मिली उन दिनों वो अपने पिता की कंपनी में काम किया करते थे. जब उन्होंने फिल्म करने की बात पिता को बताई तो उन्होंने राहुल से पूछा कि कितने दिनों की छुट्टी चाहिए. पिता के सवाल को वो महेश भट्ट के पास ले गए. राहुल ने महेश भट्ट से पूछा कि कितने दिनों की छुट्टी मांगू?

 

rahulRoy

 

महेश भट्ट ने कहा कि फिल्म की शूटिंग में तो कम से कम 45 दिनों का वक्त लगेगा, लेकिन उन्हें थोड़ा बहुत सीखना भी होगा. इसके बाद राहुल ने पिता से कहा कि उन्हें कम से कम तीन-चार महीने तो लगेंगे ही.

 

फिल्म मिलने के बाद राहुल ने महेश भट्ट से पूछा ‘पैसे कितने दोगे’

 

राहुल को बिना हाथ पैर मारे बॉलीवुड में एक बड़े फिल्मकार ने अपनी फिल्म में साइन कर लिया था और राहुल उनसे ये पूछ बैठे कि फिल्म के लिए पैसे कितने दोगे. राहुल का कहना था कि ‘मुंबई शिफ्ट करूंगा तो यहां जो खर्चा होगा वो कौन करेगा, कहीं मुझे डैडी से तो पैसे नहीं लेने होंगे.’

 

राहुल के इस सवाल पर मुकेश भट्ट ने कहा, ‘एक तो करियर बना रहे हैं तुझे फिल्म दे रहे हैं और तू पैसे पूछ रहा है.’ इसपर राहुल ने कहा कि चलो ठीक है इस बारे में बाद में बात करते हैं.

 

दो हफ्तों में मिले 60 फिल्मों के ऑफर

 

अपनी पहली फिल्म के बाद बड़े स्टार बन चुके राहुल रॉय को अगले 8 महीने तक किसी फिल्म का ऑफर नहीं मिला था. उनका सब्र टूट रहा था. लेकिन अचानक जब फिल्मों के ऑफर आने शुरू हुए तो दो हफ्ते में करीब 60 फिल्मों के ऑफर आ गए. राहुल ने 47 फिल्में साइन कर लीं, लेकिन बाद में उन्हें कई प्रोड्यूसर्स के पैसे वापस करने पड़ क्योंकि उनके पास शूटिंग के लिए वक्त नहीं था.

 

rahul-roy3

 

राहुल ने पूजा भट्ट के साथ 3, शिल्पा शेट्टी के साथ 2, करिश्मा कपूर के साथ 2 श्री देवी के साथ 1 और रवीना टंडन के साथ  2 फिल्मों में काम किया.

 

स्कूल में शाहरुख खान थे क्लासमेटसंजय दत्त थे सीनियर

 

राहुल रॉय दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल में पढ़ते थे. उन्होंने वहां कक्षा 6 तक पढाई की. खास बात ये है कि उस स्कूल में बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान राहुल रॉय के बैचमेट थे. वो उन्हीं के साथ पढ़ा करते थे.

 

बाद में राहुल और उनके जुड़वा भाई रोहित शिमला के एक बोर्डिंग स्कूल चले गए. यहां भी जाने अनजानें ही सही लेकिन उनका नाता बॉलीवुड से जुड़ गया. जिस स्कूल में वो पढ़ने आए थे उसी स्कूल से संजय दत्त ने भी पढ़ाई की थी. संजय राहुल के सीनियर थे. यही नहीं फिल्मकार अपूर्वा लाखिया भी उसी स्कूल में पढ़ते थे. वो राहुल से एक साल जूनियर थे.

 

राहुल के अफेयर की अफवाह और उनकी हकीकत

 

फेम मिलने के बाद राहुल का बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियों से नाम जुड़ा. हद तो तब हो गई जब एक पत्रकार ने ये अफवाह उड़ा दी कि राहुल का उनसे दोगुनी उम्र की महिला के साथ संबंध चल रहा है. ये खबर जब राहुल तक पहुंची तो उन्हें मालूम करने पर पता चला कि जिस महिला के साथ उनके अफेयर की अफवाह उड़ाई जा रही है वो कोई और नहीं बल्कि उनकी मां हैं.

 

बॉलीवुड में राहुल का नाम सबसे पहले उनके ही गुरु यानि महेश भट्ट की बेटी पूजा भट्ट के साथ जुड़ा था. लेकिन पूजा और राहुल के अफेयर की खबरें कोरी अफवाह ही साबित हुईं. बताया जाता है कि राहुल और पूजा एक दूसरे को बहुत पसंद करते थे, लेकिन सिर्फ एक अच्छे दोस्त की तरह.

 

rahul

 

राहुल और मनीषा कोइराला का अफेयर काफी  चर्चित रहा था. जिस दौरान ये दोनों करीब आए थे उस वक्त राहुल काफी बिजी रहा करते थे. वो अपने काम की वजह से अक्सर मनीषा से दूर रहते थे. कहा जाता है कि रिश्ते में दूरी मनीषा को रास नहीं आई और उन्होंने राहुल से दूर जाने का फैसला कर लिया.

 

बिग बॉस का पहला सीज़न जीते राहुल

 

राहुल की फिल्म आशिकी साल 1990 में रिलीज हुई थी. उसके बाद उन्होंने कई फिल्में की लेकिन कोई भी फिल्म उस तरह की कामयाबी का स्वाद नहीं चख पाई. लेकिन इस दौरान राहुल की दीवानगी लोगों में कम नहीं हुई. इस बात का सबूत ये है कि राहुल साल 2006 में टेलिविजन रिएलिटी शो बिग बॉस में शामिल हुए. इस शो में भी राहुल को दर्शकों का खूब प्यार मिला और उन्होंने बिग बॉस के पहले सीजन का खिताब अपने नाम किया था.

 

अब राहुल रॉय राजनीति में भी अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया है. पिछले साल नवंबर में उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया.

source (abp news hindi )
             ————————————————-mithilanchalnews————————————————————–
फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुकट्विटर, गूगल प्लस पर..

Read all latest  headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.