यूएन के रिपोर्ट के मुताबिक,दुिनया का तीसरा सबसे बड़ा बीफ निर्यातक देश है भारत

एजेंसी| संयुक्त राष्ट्र:भारतदुनिया का तीसरा बड़ा बीफ निर्यातक देश है और अगले एक दशक के आगे भी भारत की यह हैसियत कायम रहने का अनुमान है। यह संभावना संयुक्त राष्ट्र के फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन (एफएओ) और आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) की एक रिपोर्ट में व्यक्त की गई है। इसके मुताबिक, बीफ निर्यातक देशों में ब्राजील दुनिया में पहले स्थान पर जबकि आस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है। ओईसीडी-एफएओ कृषि परिदृश्य 2017-26 रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने पिछले साल 15.6 लाख टन बीफ का निर्यात किया है। उम्मीद है कि भारत दुनिया में तीसरे सबसे बड़े बीफ निर्यातक की अपनी इस स्थिति को बनाए रखेगा। 2026 में भारत 19.3 लाख टन के निर्यात के साथ विश्व के 16 फीसदी बीफ का निर्यातक होगा।
हालांकि रिपोर्ट में निर्यात होने वाले बीफ के प्रकार को स्पष्ट नहीं किया गया है। लेकिन ज्यादातर निर्यात होने वाला मांस भैंसों का रहा है। ओईसीडी के डाटा के अनुसार, भारत ने पिछले साल 3.63 लाख टन बीफ का आयात किया था और अगले दशक तक यह आंकड़ा बना रहेगा। एफएओ के अनुसार, 2016 में कुल 1.09 करोड़ टन बीफ निर्यात हुआ और 2026 तक 1.24 करोड़ टन तक बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।
भारत 10 साल में सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक होगा
रिपोर्टमें कहा गया है अगले एक दशक में भारत दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश बन जाएगा। 2026 में भारत का दुग्ध उत्पादन 42% बढ़ जाएगा। इसके बाद दूसरे स्थान पर यूरोपीय संघ रहेगा। गेहूं और चावल उत्पादन में यहां करीब 16% इजाफा होने का अनुमान है। क्षेत्रीय और वैश्विक आधार पर भारत में उत्पादन में वृद्धि सबसे अधिक होगी।

admin