बिहार विधानसभा फ्लोर टेस्ट लाइव: नितीश ने बिहार विधान सभा मे विश्वास मत जीता ,NDA को मिला 132 वोट

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को विधानसभा में विश्वास मत हासिल किया था, जिसमें उन्होंने अपने नए सहयोगी बीजेपी सहित 131 विधायकों का समर्थन हासिल किया था, लेकिन जोर देकर कहा कि उनका पक्ष बदलकर “सेवा” के लिए है न कि “मेवा” के लिए है।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य सरकार बनाने के लिए अपने बहुमत साबित करने के लिए शुक्रवार को बिहार विधानसभा में मत पर विश्वास करेंगे।

कुमार को छठी बार गुरुवार को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई थी, उसके आश्चर्यजनक रूप से इस्तीफे के 18 घंटे बाद ही उन्हें शपथ दिलाई गई थी। राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी, जिसे बुधवार को पटना में राजनीतिक नाटक के बीच ,अस्पताल में भर्ती केशरी नाथ त्रिपाठी देर रात राज भवन में वापस आ गया और उन्होंने 10 बजे कुमार को पद की शपथ दिलाई।

उनका इस्तीफा उनके जनता दल (यूनाईटेड), लालू प्रसाद की राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस की तीन पार्टी का  “गठबंधन” में टूट  गया, जिसने 2015 के राज्य चुनावों में भाजपा को हराया।

10:00: 243 सदस्यीय विधानसभा में, नीतीश कुमार को बहुमत के लिए 122 सदस्यों के समर्थन की जरूरत है। मुख्यमंत्री के पास 71 विधायकों, भाजपा 53 हैं। बीजेपी के सहयोगी दलों के पास 5 सीटें हैं- रामविलास पासवान के एलजेपी में 2 सीटें हैं, आरएलएसपी के पास दो सीटें हैं और एचएएम में 1 सीटें हैं। 4 निर्दलीय और 4 सीपीआई-एमएल सांसद हैं। उनके बीच, राजद और कांग्रेस में 107 सीटें हैं।

9.30 बजे:मतदान 11 बजे विधानसभा विधायिका में होगा। यदि हालात की मांग हुए है, तो अध्यक्ष गुप्त मतपत्र के लिए जा सकते हैं।

9.15 बजे: आज मुख्यमंत्री को पूर्ण बहुमत मिलयेगा । जद (यू) के नेता नीरज कुमार ने एनआई समाचार से कहा, राजनीति लोगों के बारे में सेवा कर रही है, यह पैसा या संपत्ति इकट्ठा करने का माध्यम नहीं है।

9: राजद का मानना है कि 80 विधायकों के साथ, सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते, गवर्नर ने उसे एक मौका देना चाहिए था।

admin