चीन ने दिए संकेत, बदल सकता है CPEC का नाम अगर भारत OBOR मे शामिल होने पर विचार करये

बीजिंग: चीन के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को भारत में अपने राजदूत लुओ झाहाई के एक बयान पर प्रतिक्रिया दी, जिन्होंने हाल ही में कहा था कि चीन चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) का नाम बदलने के लिए तैयार है, ताकि भारत की चिंताओं को साँझा किया जा सके। मंत्रालय ने लू के बयान का समर्थन नहीं किया और न ही विरोध किया, विदेश मंत्रालय ने यह सुझाव दिया कि लू को इस मुद्दे पर नई दिल्ली को बातचीत करने के लिए राजी करे , पर यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है कि इस्लामाबाद के हितो को धयान मे रखतये हुए ताकि पाकिस्तान को परेशान न हो ।

 

राजदूत ने पिछले हफ्ते दिल्ली में एक भाषण के दौरान कहा था कि चीन “सीपीईसी का नाम बदल सकता है” और “जम्मू और कश्मीर, नाथु ला पास या नेपाल के माध्यम से भारत की चिंताओं से निपटने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग बना सकता है”।




बदले में, यह सुझाव दिया कि भारत वन बेल्ट वन रोड (ओबोर) कनेक्टिविटी योजना में शामिल हो है जो चीन के दक्षिण मे सबसे बड़े पड़ोसी से व्यापर में बढ़ावा देने के लिए बेहद जरूरी है। नेपाल और म्यांमार में चीनी निवेश भारत को इस पहल में शामिल होने के लिए दबाव बनाने के लिए हैं, लेकिन भारत ने अभी तक इन सवालो का जवाब नहीं दिया है।

admin