DD vs MI: दिल्ली के हाथों हार कर आईपीएल से बाहर हुई डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस

डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस आईपीएल के 11वें सीजन के प्ले ऑफ में जगह नहीं बना सकी. दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ निर्णायक मुकाबले में मुंबई को 11 रनों से हार का सामना करना पड़ा. दिल्ली के 174 रनों के जवाब में मुंबई की टीम 19.3 ओवर में 163 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. दिल्ली की जीत में स्पिन गेंदबाजों का अहम योगदान रहा.

मुंबई के हारने के बाद प्ले ऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम का फैसला चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच होने वाले मुकाबले से होगा. हालाकि किंग्स को इस मैच को हर हाल में 53 रन से ज्यादा से जीत दर्ज करना होगा. अगर वो ऐसा करने में नाकाम रही तो राजस्थान प्ले ऑफ में पहुंच जाएगी.

मुंबई को पहले ही ओवर में पहला झटका लग गया. संदीप लामिछाने को बाउंड्री और छक्के से स्वागत करने वाले सूर्यकुमार यादव(12) चौथी गेंद को मिड ऑन पर खेल गए. शंकर ने शानादर कैच लेकर दिल्ली को पहले ही ओवर में जश्न का मौका दे दिया. पहले विकेट के गिरने के बाद मुंबई ने दो ओवर में सिर्फ चार रन जोड़े.

चौथे ओवर में हर्षल पटेल काफी महंगे साबित हुए. शंकर ने एविन लुईस का कैच ड्रॉफ किया और लुईस को हाथ खोलने का मौका मिल गया उन्होंने ओवर में दो चौके और एक छक्के के साथ कुल 17 रन जोड़े. लय में दिख रहे लुईस ने अगले ओवर में ग्लेन मैक्सवेल को दो छक्के और एक चौका लगाया. मुंबई ने पावर प्ले में एक विकेट खोकर 57 रन जोड़े.



पानरप्ले के बाद गेंदबाजी करने आए अमित मिश्रा ने इशान किशन को लॉग ऑफ पर कैच करा कर मुंबई को दूसरा झटका दिया. 51 पर दो विकेट गिरने के बाद पोलार्ड मैदान पर आए लेकिन मुंबई पर बैकफुट पर जाती दिखने लगी थी. लुईस अपने अर्द्धशतक से चूक गए और 48 रन की पारी खेलने के बाद अमित मिश्रा की गेंद पर स्टंप हो गए. मुंबई ने 74 रन पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे.

मुंबई की उम्मीदों को बड़ा झटका उस वक्त लगा जब पोलार्ड संदीप की गेंद को बाउंड्री से बाहर नहीं भेज पाए और मैक्सवेल ने बोल्ट के साथ मिलकर मुंबई को 74 रन पर चौथा झटका दे दिया. बाउंड्री लगाने के बाद क्रुणाल भी संदीप की गेंद पर कैच थमा बैठे.

प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए मुंबई की सारी उम्मीद चोटिल कप्तान रोहित शर्मा( रोहित फील्डिंग के वक्त कंधा चोटिल कर बैठे थे और बल्लेबाजी के लिए भी नीचे उतरे) और हार्दिक पांड्या के ऊपर थी पांड्या ने कुछ शानदार शॉट लगाए और 13वें ओवर में टीम का शतक पूरा किया. 47 रनों की साझेदारी कर जब रोहित(13) और पांड्या जीत की उम्मीद को जगा रहे थे उसी वक्त रोहित के शॉट को मैक्सवेल-बोल्ट की जोड़ी ने एक और शानदार कैच लेकर मुंबई की उम्मीदों को तगड़ा झटका दिया. अगले ओवर में पांड्या अमित मिश्रा की गेंद को हवा में खेल अपना विकेट गंवा बैठे. पांड्या के साथ मुंबई की उम्मीदें भी पवेलियन लौट गई.

बेन कटिंग(20 गेंद 37 रन) ने अंत में कुछ अच्छे शॉट लगाए. एक बार फिर मुंबई की उम्मीदें गुलाटियां मारने लगी. अपनी शानदार बल्लेबाजी की दम पर कटिंग मैच को अंतिम ओवर तक ले गए. अंतिम ओवर में मुंबई को जीत के लिए 18 रनों की जीत थी. गेंद हर्षल पटेल के हाथों में थी और पहली गेंद को कटिंग ने छह रनों के लिए भेज दिया. लेकिन अगली गेंद पर मिड विकेट पर लपके गए. मुंबई को चार गेंद पर 12 रन की जरूरत थी लेकिन जसप्रीत बुमराह कुछ भी कमाल नहीं दिखा पाए.

दिल्ली की ओर से लेग स्पिनर अमित मिश्रा और संदीप लामिछाने ने तीन-तीन विकेट लिए. हर्षलपटेल ने भी तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा जबकि बोल्ट ने एक सफलता हासिल की.

दिल्ली डेयरडेविल्स की पारी –

दिल्ली डेयरडेविल्स की पारी पूरी तरह से ऋषभ पंत और विजय शंकर के ईर्द गिर्द रही. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे पंत ने 44 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और चार छक्कों की मदद से 64 रन बनाए. वहीं विजय शंकर ने 40 गेंद पर 43 रनों की नाबाद पारी खेल टीम को 4 विकेट पर 174 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. दोनों ने चौथे विकेट के लिए साथ मिलकर चौथे 47 गेंद में 64 रनों की साझेदारी निभाई.

मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह ने चार ओवर में 29 रन देकर एक विकेट झटका. मयंक मार्कंडेय और कृणाल पंड्या को भी एक एक विकेट मिला.

प्लेऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी डेयरडेविल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. पृथ्वी शॉ (12) और ग्लेन मैक्सवेल ने अच्छी लय में रन जुटाना शुरू किया.

मुस्तफिजुर रहमान के पहले ही ओवर में पृथ्वी रन आउट हो गए. क्रुणाल ने जब गेंद स्टंप की ओर फेंकी तो पृथ्वी अपनी सुस्त चाल के कारण रन आउट हो गए इसके बाद स्कोर में केवल आठ रन ही जुड़े थे कि मैक्सवेल (22 रन, 18 गेंद में चार चौके) बुमराह की खूबसूरत गेंद पर बोल्ड हो गए.

पावरप्ले के छह ओवर में टीम दो विकेट पर 46 रन ही बना सकी. दिल्ली के दर्शकों को तब निराशा हुई जब कप्तान श्रेयस (06 रन) महज 10 गेंदों का सामना करने के बाद पवेलियन लौट गए. वह मार्केंडेय की गुगली को समझ नहीं सके और आसान कैच देकर अपना विकेट गंवा बैठे. दस ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 83 रन था.

स्कोर धीमी गति से आगे बढ़ रहा था, पर विजय शंकर ने 13वें ओवर में बेन कटिंग की गेंद को काफी ऊंचा उठाया जो लॉन्ग ऑन के बाहर पहुंची और दर्शकों ने तालियां बजाकर इस छक्के का स्वागत किया.

दिल्ली डेयरडेविल्स ने 12.3 ओवर में 100 रन पूरे किए. पंत ने 15वें ओवर में मुस्तफिजुर की गेंद को मिड ऑन पर छक्के के लिये भेजने के बाद अगली गेंद में दो रन जुटाये। इसी ओवर में उन्होंने अपना अर्द्धशतक पूरा किया, जिसके लिये उन्होंने 34 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के जमाए.

विजय शंकर के साथ युवा बल्लेबाज अभिषेक शर्मा एक छक्के से 15 रन बनाकर नाबाद रहे.

admin