महागठबंधन के लिए अगले 48 घंटे अहम, RJD और JDU ने बुलायी अलग-अलग बैठक

नयी दिल्ली/पटना : बिहार में महागठबंधन के ब्रेकअप को लेकर लगाये जा रहे सियासी कयासों के बीच जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़ी है. नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में गठबंधन अच्छे से चल रहा है. मंगलवार को रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति पद के शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली अाए नीतीश कुमार ने महागठबंधन पर लगे तेजस्वी यादव के इस्तीफे के ग्रहण पर कहा कि गठबंधन जैसा चल रहा है वो सबके सामने है. इस दौरान मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए नीतीश कुमार ने उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर भ्रष्टाचार को लेकर लगे आरोपों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. इन सबके बीच तेजस्वी यादव के मुद्दे पर बिहार की राजनीति के लिए इन कारणों से अगले दो दिनों को अहम माना जा रहा है.
नीतीश ने बुधवार को बुलाई जदयू विधायक दल की बैठक
महागठबंधन के मुख्य दल जदयू की विधायक दल की बैठक बुधवार को होने जा रही है. नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को बुलायी गयी यह बैठक पहले गुरुवार को होने जा रही थी. उधर, महागठबंधन विधायक दल की बैठक के बारे में अभी तक कुछ भी स्पष्ट नहीं हो पाया है. जदयू की इस बैठक को लेकर राजनीतिक जानकार बताते हैं कि इस दौरान तेजस्वी के इस्तीफे की मांग जोर पकड़ सकती है और नीतीश तजेस्वी के सामने जनता के सामने अपना स्पष्टीकरण देने की बात रख सकते है.

लालू ने बुधवार को बुलायी है राजद विधानमंडल दल की बैठक
बुधवार को राजद अध्यक्ष लालू यादव ने पार्टी विधायकों की बैठक बुलायी है जिसमें विधानसभा के मॉनसून सत्र के साथ ही तेजस्वी मसले पर भी चर्चा संभावित है. बैठक 12 बजे से शुरू होगी. चर्चा है कि राजद की यह बैठक काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें सभी नेता और विधायक शामिल होंगे. गौर हो कि इससे पहले राजद के कई नेता पहले ही कह चुके है कि तेजस्वी न तो इस्तीफा देंगे और न ही जनता के सामने कोई सफाई. वे जांच एजेंसियों का सामना करेंगे और वहीं खुद को पाक-साफ साबित करेंगे.

सोनिया गांधी से अाज दिल्ली में मिले नीतीश
राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में शामिल होने दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से संसद भवन परिसर में मुलाकात की. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक इस दौरान दोनों प्रमुख नेताओं के बीच करीब पंद्रह मिनट तक बातचीत हुई. चर्चा है कि इस मुलाकात के दौरान दोनों के बीच बिहार के वर्तमान राजनीतिक हालात पर चर्चा हुई. हालांकि दोनों के बीच क्या बातचीत हुई, इस बारे में औपचारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं मिल पायी है. हालांकि, नीतीश की सोनिया गांधी से मुलाकात को अहम माना जा रहा है.

नीतीश-तेजस्वी पहुंचे पटना
इन सबके बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज पटना लौट आये है. वहीं उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी रात करीब दस बजे पटना पहुंचे है. गौर हो कि तेजस्वी यादव दिल्ली में थे और उन्होंने वरिष्ठ वकील रामजेठमलानी से मुलाकात भी की.

बुधवार को बिहार कैबिनेट की बैठक
इधर, बिहार में जारी सियासी हलचल के बीच बुधवार को होने वाली नीतीश कैबिनेट की बैठक को अहम माना जा रहा है. विधानमंडल के मॉनसून सत्र के शुरू होने से पहले जहां एक ओर नीतीश कैबिनेट की बैठक में सत्र को सुचारू रूप से चलाने पर चर्चा होगी. वहीं, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के इस्तीफे पर भी चर्चा होने की संभावना जतायी जा रही है. सूत्रों की मानें तो अगले दो दिन बिहार के लिए अहम हैं.

28 जुलाई से शुरू हो रहा है विधानमंडल का सत्र, भाजपा दे चुकी है चेतावनी
विधानमंडल के मॉनसून सत्र के शुरू होने से पहले भाजपा ने चेतावनी देते हुए कहा है कि तेजस्वी के इस्तीफे पर सरकार अपना स्टैंड साफ करें नहीं तो सत्र चलने नहीं देंगे. गौर हो कि महागठबंधन में तेजस्वी यादव को लेकर चल रही रस्साकशी के बीच आगामी 28 जुलाई से विधानमंडल का सत्र शुरू होने वाला है. जिसपर सभी की निगाहें टिकी हुई है.

बुधवार को बिहार में मौजूद रहेंगे राज्यपाल
नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शपथ ग्रहण के बाद बिहार के प्रभारी राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी भी प्रभार ग्रहण करने के बाद पहली बार बिहार आ रहे हैं. वह बुधवार को सुबह आयेंगे और शाम को कोलकाता लौट जाएंगे. इस दौरान उनका राजधानी में आयोजित समारोहों में शामिल होने का कार्यक्रम है. बिहार में मचे घमसान के बीच राज्यपाल की सूबे में उपस्थिति को अहम माना जा रहा है.

जदयू की जीरो टॉलरेंस की नीति
भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर जदयू अपने स्टैंड पर कायम है और पार्टी का कहना है कि नीतीश भ्रष्टाचार के मुद्दों पर कोई समझौता नहीं करेंगे, उनके लिए उनकी छवि सबसे महत्वपूर्ण है. इसी कड़ी में जदयू के कुछ नेता यह बयान देते रहे है कि तेजस्वी यादव के मुद्दे पर राजद को जनता के सामने आकर अपने केस के बारे में बिंदुवार सफाई देना चाहिए. जिसको लेकर राजद के दो वरिष्ठ नेताओं ने सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति आक्रामक तेवर दिखाये थे. जदयू और राजद के बीच जुबानी जंग के बीच मंगलवार को राजद के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह और अररिया से पार्टी के सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन ने नीतीश पर प्रहार करते हुए उन पर भाजपा के संपर्क में होने का आरोप लगाया था.

admin