महिला विश्व कप: हरमनप्रीत कौर के रिकार्ड 171 * रनो की बदौलत फाइनल में भारत

ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर के  सनसनीखेज, नाबाद 171 रन के कारण भारत ने ऑस्ट्रिल ३६ रनों से हराकर आईसीसी महिला विश्वकप फाइनल में प्रवेश किया।

हरमनप्रीत ने 115 गेंदों में एक पारी में 20 चौके और सात छक्के जमाए, जिससे भारत धीमी शुरुआत से उबरने में सफल रहा और 42 ओवरों में 281/4 का स्कोर बना सके, क्योंकि सुबह सुबह भारी बारिश के कारण डर्बी में मैच मे ओवर कम हो गए  था।

भारतीय तेज गेंदबाजों झुलन गोस्वामी और शिखा पांडे ने गेंद से मैदान पर उत्साही प्रदर्शन किया, इससे पहले चैंपियंस ऑस्ट्रियल  40.1 ओवर में 245 रन बनाकर आल  आउट हो गए थे, एलेक्स ब्लैकवेल के ९० रनो के मदद से ऑस्ट्रियल  एक बड़ी हार से बचा।

ब्लैकवेल ने ऑस्ट्रेलिया के अंतिम विकेट के लिए क्रिमटन बीम के साथ  76 रन की साझेदारी की।

मिताली राज की टीम को रविवार को लॉर्ड्स में खेला जाने वाला फाइनल में इंग्लैंड का सामना करना होगा। भारत दूसरी बार खिताब के लिए भिरयेगा

 

 

दाएं हाथ की बल्लेबाज हरनमनप्रीत ने अपनी पारी के दौरान 20 चौके और 7 छक्के उड़ाए. 90 गेंदों में उन्होंने अपना शतक पूरा किया. और इसके बाद महज 17 गेंदों में हरमन ने 150 के आंकड़े को छुआ. उनकी इस नायाब पारी का पता इसी से चलता है कि इस पारी में कप्तान मिताली राज के 36 रन के अलावा किसी की भी नहीं चली. हरमनप्रीत ने वनडे में पांचवीं सबसे बड़ी पारी खेली. वैसे भारत की ओर से दीप्ति शर्मा के 188 रनों की पारी के बाद हरमनप्रीत की यह सबसे बड़ी पारी रही.

भारत ने ओपनर स्मृती मंधाना और पुनाम राउत को पहले 10 ओवरों में खो दिया। हालांकि, मिताली राज और हरमनप्रीत कौर ने 66 रनों की पाटनर्शिप की ।
जबकि मिताली 36 के योग पर आउट हुए , हरमनप्रीत ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी पर प्रेशर बनाने के लिए तेज बल्लेबाजी शुरू की.
चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए हरमनप्रीत कौर ने 115 गेंदों में नाबाद 171 रन बनाकर भारत को 42 ओवरों में चार विकेट पर 281 रन स्कोर तक पंहुचा दिया । हर्मन ने अपने पिछले एकदिवसीय के सर्वश्रेष्ठ 107 रन के सर्वश्रेष्ठ स्कोर को बेहतर बनाया उन्होंने 148.6 9 की स्ट्राइक दर पर 20 चौकों और सात छक्के लगाए।

admin