ICC वुमेंस वनडे रैंकिंग में पहली बार टॉप-10 में पहुंचीं हरमनप्रीत,मिताली राज 573 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर

आईसीसीमहिला वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 171 रन की पारी खेलने वाली भारतीय बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर मंगलवार को जारी आईसीसी वनडे विश्व रैंकिंग में सात स्थानों की लंबी छलांग लगाकर छठे नंबर पर पहुंच गईं। हरमनप्रीत ने फाइनल में भी इंग्लैंड के खिलाफ 51 रन की शानदार पारी खेली थी। वे महिला वनडे रैंकिंग में शीर्ष 10 में पहुंचने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। हरमनप्रीत के अलावा कप्तान और रन मशीन मिताली राज 573 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।
मिताली से आगे ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग 763 अंकों के साथ शीर्ष पर और एल्सी पैरी मिताली से 12 अंक पीछे तीसरे नंबर पर है। न्यूजीलैंड की एमी सर्थवेट और सुजी बेट्स क्रमश: चौथे और पांचवें नंबर पर हैं। हरमनप्रीत के अलावा फाइनल में 86 रन की शानदार पारी खेलने वाली पूनम रावत पांच स्थान की छलांग लगाकर 14वें और फाइनल में ही 35 रन बनाने वाली वेदा कृष्णामूर्ति सात स्थानों की छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ 26वें नंबर पर पहुंच गई हैं।
झूलनगोस्वामी दूसरे नंबर पर पहुंचीं
गेंदबाजीमें तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी चार स्थान ऊपर उठकर 652 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गई हैं। गोस्वामी के अलावा शिखा पांडे 12वें और लेग स्पिनर पूनम यादव छह स्थानों की छलांग लगाकर 444 अंकों के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 28वें नंबर पर पहुंच गई हैं।
टीम रैंकिंग में आस्ट्रेलिया 128 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। इंग्लैंड को एक अंक का फायदा हुआ और वह 125 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। भारत और न्यूजीलैंड के पहले की तरह क्रमश: 118 और 113 अंक हैं। उनके बाद वेस्टइंडीज (105), दक्षिण अफ्रीका (93), पाकिस्तान (73) और श्रीलंका (67) का नंबर आता है।

admin