IPL2018: कोलकाता के नए कप्तान दिनेश कार्तिक पर सुनहरा दौर लौटाने का दारोमदार

IPL2018

स्पोर्ट्स न्यूज़ :-दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के नए कप्तान दिनेश कार्तिक के नेतृत्व में मैदान पर उतरेगी. पिछले 2 साल टीम प्लेयर तक पहुंची लेकिन फाइनल से चूक गई दिनेश कार्तिक पर टीम को फिर चैंपियन बनाने का दमदार होगा.

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम पर एक नजर

कप्तान पर उम्मीदों का भार

कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल की सबसे सफल और सबसे मजबूत टीम में एक रही है .टीम ने पिछले 6 साल में पूर्व कप्तान गौतम गंभीर की कप्तानी में दो खिताब जीते ह.ैं और दो बार प्लेऑफ तक पहुंचने में सफल रही है .ऐसे में टीम के नए कप्तान दिनेश कार्तिक से भी फ्रेंचाइजी और कोलकाता के प्रशंसकों को उसी सफल प्रदर्शन की उम्मीद होगी .बतौर कप्तान यह सीरीज दिनेश कार्तिक के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा.

सिर्फ नारायण रिटेन हुए

कोलकाता फ्रेंचाइजी ने इस सीजन के लिए वेस्टइंडीज के स्टार स्पिनर सुनील नारायण को ही रिटेन किया है. कप्तान गौतम गंभीर को भी फ्रेंचाइजी टीम ने रिटेन नहीं किया जो अब दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलेंगे.

युवाओं पर लगाया दांव

फ्रेंचाइजी ने कई युवाओं पर दांव लगाया है .इस में ईशान जग्गी, नितीश राणा, रिंकू सिंह के अलावा अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाले टीम के बल्लेबाज शुभमन गिल गेंदबाज कमलेश नगरकोटी और शिवम मावी शामिल है.

स्टार खिलाड़ी भी तैयार

टीम के उपकप्तान रॉबिन उथप्पा पर भी बल्लेबाजी से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद फ्रेंचाईजी को रहेगी .अगर स्टार बल्लेबाजों की बात की जाए तो टीम में वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल और ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लेन अपने प्रदर्शन से टीम को चैंपियन बनाने में सक्षम है.

कप्तान:- दिनेश कार्तिक

कोच:- जैक कालिस

कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल का रिकॉर्ड

कोलकाता की टीम 2012 और 2014 के IPL सीजन में चैंपियन रही थी वहीं कोलकाता की टीम 5 बार प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही है.

सबसे महंगे खिलाड़ी :-

दिनेश कार्तिक 7.4 करोड़.

रॉबिन उथप्पा 6.4 करोड.

कुलदीप यादव 5.8 करोड.

विदेशी खिलाड़ी:- क्रिस लिन 9.6 करोड

सुनील नारायण 8.5 करोड़

IPL 2018 खिलाड़ियों की कुल संख्या :-19 कुल खिलाड़ी है इस सीजन केकेआर की टीम में.

नीलामी में खर्च कुल रकम:- 59 करोड रुपए नीलामी में खिलाड़ियों पर खर्च किए हैं.

धमाकेदार बल्लेबाज:- रॉबिन उथप्पा उथप्पा ने 2834 रन सर्वाधिक केकेआर की टीम के लिए बनाए हैं.

घातक गेंदबाज:- 126 वी गेट स्पिनर पीयूष चावला के खाते में हैं केकेआर की टीम की तरफ से.